Move to Jagran APP

Independence Day 2021 थीम के Google Doodle में है छुपा है खास रहस्य, जानिए क्या है Google का कहना

Google Doodle Independence Day सर्च इंजन गूगल (Google) ने सदियों से चली आ रही ऐतिहासिक प्रगति से जुड़ी देश की सांस्कृतिक परंपराओं से प्रेरित भारत के 75वें स्वतंत्रता दिवस (75th Independence Day) के मौके पर रविवार को डूडल (Google Doodle) समर्पित किया।

By Mohini KediaEdited By: Published: Sun, 15 Aug 2021 11:11 AM (IST)Updated: Sun, 15 Aug 2021 11:11 AM (IST)
Independence Day 2021 थीम के Google Doodle में है छुपा है खास रहस्य, जानिए क्या है Google का कहना
यह Google की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Google Doodle Independence Day: सर्च इंजन गूगल (Google) ने सदियों से चली आ रही ऐतिहासिक प्रगति से जुड़ी देश की सांस्कृतिक परंपराओं से प्रेरित भारत के 75वें स्वतंत्रता दिवस (75th Independence Day) के मौके पर रविवार को डूडल (Google Doodle) समर्पित किया। 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर, Google ने भारत के उस संघर्ष का सम्मान करने के लिए अपने होमपेज पर एक नया डूडल प्रदर्शित किया, जिसने देश को लगभग दो शताब्दियों के ब्रिटिश कोलोनियल रूल से मुक्त कराया। डूडल को कोलकाता के कलाकार सायन मुखर्जी ने चित्रित किया है। साथ में एक पेज में Google ने लिखा, "1947 में इस दिन की आधी रात को, भारत के स्वतंत्रता के लिए दशकों से चले आ रहे आंदोलन की परिणति तब हुई जब राष्ट्र एक संप्रभु गणराज्य बन गया।"

loksabha election banner

भारत के स्वतंत्रता दिवस 2021 पर, Google ने एक बयान में कहा, “1947 में इस दिन की आधी रात को, स्वतंत्रता के लिए भारत का दशकों पुराना आंदोलन समाप्त हो गया क्योंकि राष्ट्र एक संप्रभु गणराज्य बन गया। आज का डूडल, जिसे कोलकाता, भारत के अतिथि कलाकार सयान मुखर्जी द्वारा चित्रित किया गया है, भारत के स्वतंत्रता दिवस और सदियों की ऐतिहासिक प्रगति में निर्मित इसकी सांस्कृतिक परंपराओं का जश्न मनाता है।”

भारत की इस डाइवर्स कल्चर ट्रेडिशन पर विस्तार से बताते हुए, Google ने कहा कि देश, जो अनुमानित 1.3 बिलियन से ज्यादा लोगों या कुल वैश्विक आबादी का एक-छठा हिस्सा है, इसकी सीमाओं के भीतर हजारों अलग-अलग भाषाओं और जातीय समूहों की विशेषता है। "उपमहाद्वीप के 29 राज्यों में भारतीय ट्रेडिशनल डांस परफॉर्मेंस जैसे रीति-रिवाजों के साथ अपनी स्वतंत्रता और मल्टीकल्चरलिस्म भावना का जश्न मनाते हैं, जो रीजनल कल्चर के आधार पर भिन्न होता है|

मुखर्जी द्वारा सचित्र Google डूडल नृत्य के इन विविध रूपों को प्रदर्शित करता है। कलाकृति भरतनाट्यम (दूर बाईं ओर) की क्लासिकल ट्रेडिशन को दर्शाती है, जो भारत में सबसे पुरानी भारतीय नृत्य शैली है, जिसकी उत्पत्ति तमिलनाडु में 3,000 साल पहले हुई थी। दूर दाईं ओर चित्रित, छऊ नृत्य के रूप में जाने जाने वाले भारतीय महाकाव्यों के नकाबपोश पुनर्मूल्यांकन की उत्पत्ति झारखंड, पश्चिम बंगाल और ओडिशा के पूर्वी राज्यों में हुई है।

"स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं, भारत!" गूगल ने अपने बयान में लिखा है।

डूडल पर बोलते हुए कलाकार सयान मुखर्जी ने कहा कि जब उनसे पहली बार संपर्क किया गया तो उन्होंने भारत की समृद्ध विरासत, संस्कृति और परंपरा के बारे में सोचना शुरू किया। उन्होंने कहा, "चूंकि भारत इतनी विविध आबादी वाला इतना विशाल देश है, केवल एक चीज है जो हम सभी को एक साथ रखती है और वह है विविधता में हमारी एकता," उन्होंने कहा। "मैंने इसे डूडल से कैप्चर करने की कोशिश की।"


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.