Move to Jagran APP

Google Chrome के प्राइवेसी और सेफ्टी फीचर में होने वाला है बड़ा अपग्रेड

Google ने अपने Chrome ब्राउजर के लिए एक और नया अपडेट M83 रोल आउट करने वाला है। इस नए अपडेट के साथ कई प्राइवेसी और सेफ्टी फीचर को जोड़ा गया है ताकि यूजर्स सेफ ब्राउजिंग कर सके।

By Harshit HarshEdited By: Published: Wed, 20 May 2020 11:10 AM (IST)Updated: Wed, 20 May 2020 11:24 AM (IST)
Google Chrome के प्राइवेसी और सेफ्टी फीचर में होने वाला है बड़ा अपग्रेड
Google Chrome के प्राइवेसी और सेफ्टी फीचर में होने वाला है बड़ा अपग्रेड

नई दिल्ली, टेक डेस्क। इन दिनों इंटरनेट हमारे लिए कितना महत्वपूर्ण है, हम जानते हैं। खास तौर पर डेस्कटॉप और PC यूजर्स के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल बिना वेब ब्राउजर के संभव नहीं है। ऑनलाइन ट्रांजैक्शन से लेकर वेब ब्राउजिंग करने या फिर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करने के लिए वेब ब्राउजर जरूरी है। ऐसे में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले वेब ब्राउजर Google Chrome का सुरक्षित होना भी उतना ही महत्वपूर्ण है। Google ने अपने Chrome ब्राउजर के लिए एक और नया अपडेट M83 रोल आउट करने वाला है। इस नए अपडेट के साथ कई प्राइवेसी और सेफ्टी फीचर को जोड़ा गया है, ताकि यूजर्स सेफ ब्राउजिंग कर सके।

loksabha election banner

Google Chrome M83 अपडेट के साथ नए प्राइवेसी और सेफ्टी फीचर को इंट्रोड्यूस किया गया है। साथ ही, एक नए सेफ्टी चेक टूल को भी इसमें जोड़ा गया है। Google Chrome के इस नए सेफ्टी चेक फीचर की मदद से यूजर्स चेक कर सकेंगे कि उनका ब्राउजर कितना सुरक्षित है। Google Chrome M83 के बिल्ड में आपको सेटिंग्स ऑप्शमन में Auto Fill ऑप्शन के नीचे यह सेफ्टी चेक टूल मिलेगा। इस नए फीचर को जल्द ही रोल आउट किया जा सकेगा। Google Chrome का यह सेफ्टी चेक टूल फिलहाल टेस्टिंग फेज में है जल्द ही इसे डेस्कटॉप यूजर्स के लिए रोल आउट किया जा सकता है। आइए, जानते हैं Google Chrome के इस नए सेफ्टी टूल अपडेट के बारे में।

Google Chrome M83 Build अपडेट

  • इस नए सेफ्टी टूल की मदद से पहले से ही मौजूद कंट्रोल्स जैसे कि कूकीज और परमिशन मैनेजमेंट को आसानी से ढूंढ़ा जा सकता है। साथ ही, यूजर्स अपने Google Chrome ब्राउजर के परमिशन को आसानी से मैनेज कर सकेंगे।
  • Incognito Mode में भी थर्ड पार्टी कूकीज को ब्लॉक किया जा सकेगा। इसे आप अपने हिसाब से मैनेज कर सकेंगे।
  • Google Chrome के एक्सटेंशन्स को नए पजल आइकन के साथ मैनेज किया जा सकेगा। इस नए आइकन की मदद से आप आसाने से यह ट्रैक कर सकेंगे कि आपके ब्राउजर में कौन सा एक्सटेंशन इंस्टॉल है।
  • इसके अलावा नया सेफ ब्राउजिंग टूल भी जोड़ा गया है, जिसकी मदद से साइट्स, डाउनलोड्स, मीडिया आदि को चेक किया जा सकेगा कि ये सुरक्षित है या नहीं।

Google Chrome के इस नए M83 बिल्ड वर्जन को जल्द ही रोल आउट किया जा सकेगा। अगले कुछ दिनों या सप्ताह में यह नया अपडेट यूजर्स को रिसीव होगा। इस नए अपडेट को डाउनलोड या चेक करने के लिए यूजर्स को ब्राउजर की सेटिंग्स ऑप्शन में जाकर About Chrome पर क्लिक करना होगा। इसके बाद यूजर्स Google Chrome M83 के नए अपडेट को चेक कर सकेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.