Move to Jagran APP

Google Android 10 लेटेस्ट OS बीटा टेस्टिंग के लिए इन स्मार्टफोन्स पर उपलब्ध, अभी करें इस्तेमाल

Google ने कन्फर्म कर दिया है की Android Q का आधिकारिक नाम Android 10 होगा। फिलहाल Google का यह ऑपरेटिंग सिस्टम बीटा-टेस्टिंग के लिए चुनिंदा फोन्स के लिए उपलब्ध है।

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Fri, 23 Aug 2019 03:24 PM (IST)Updated: Fri, 23 Aug 2019 04:57 PM (IST)
Google Android 10 लेटेस्ट OS बीटा टेस्टिंग के लिए इन स्मार्टफोन्स पर उपलब्ध, अभी करें इस्तेमाल
Google Android 10 लेटेस्ट OS बीटा टेस्टिंग के लिए इन स्मार्टफोन्स पर उपलब्ध, अभी करें इस्तेमाल

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Google ने कन्फर्म कर दिया है की Android Q का आधिकारिक नाम Android 10 होगा। एंड्रॉइड ने मीठे की अपनी नाम स्कीम को छोड़ दिया। इस स्कीम के नाम के साथ आने वाला Android Pie आखिरी ऑपरेटिंग सिस्टम था। Google ने यह घोषणा भी कर दी है की एंड्रॉइड को अब एक नया Logo मिलेगा। Android 10 के जल्द ही रोल-आउट होने की उम्मीद है। फिलहाल Google का यह ऑपरेटिंग सिस्टम बीटा-टेस्टिंग के लिए चुनिंदा फोन्स के लिए उपलब्ध है। जानते हैं उन स्मार्टफोन्स के बारे में, जिन्हें Android 10 का अपडेट मिलेगा:

loksabha election banner

Google Pixel फोन्स: Android 10 की आधिकारिक रिलीज में जाहिर तौर से Google Pixel का नाम पहला होगा। सभी Pixel फोन्स नए ऑपरेटिंग सिस्टम की बीटा टेस्टिंग के पार्ट हैं। अगर आप में से किसी के पास ये डिवाइसेज हैं, तो आप प्रोग्राम के लिए एनरोल कर सकते हैं। इसमें आपको Android Q का नया वर्जन यानी की Android 10 को इस्तेमाल करने का मौका मिलेगा। Google Pixel 3, Pixel 3XL, Pixel 2, Pixel 2 XL, Pixel, Pixel XL और कंपनी का नया लॉन्च Pixel 3a और Pixel 3a XL को Android 10 रिलीज होने पर अपग्रेड मिलेगा। Google के आने वाले फोन यानि की Pixel 4 फोन्स में Android 10 उपलब्ध होगा।

HMD Global Nokia फोन्स: HMD Global एंड्रॉइड अपडेट्स समय पर उपलब्ध करवाने के लिए पॉपुलर है। Android 10 की घोषणा के तुरनर बाद Sarvikas ने एक ट्वीट में यह कन्फर्म किया की Nokia की किन डिवाइसेज को और कब Android 10 का अपडेट मिलेगा। Nokia 9 PureView, Nokia 8.1, और Nokia 7.1 को सबसे पहले 2019 के Q4 यानी की इस साल के अंत में अपडेट मिलेगा।

OnePlus 7 Pro, OnePlus 7, OnePlus 6, OnePlus 6T ये सभी फोन्स Android Q बीटा टेस्टिंग प्रोग्राम के पार्ट है। इसका मतलब है की इन फोन्स को अपडेट जरूर मिलेगा। क्योंकि Android 10 फेसेस में रोल-आउट हो रहा है, तो उम्मीद है की OnePlus 7 और OnePlus 7 Pro को नया सॉफ्टवेयर सबसे पहले मिलेगा। इसके बाद OnePlus 6 और 6T फोन्स का नंबर आएगा। OnePlus 7 Pro कंपनी की नई फ्लैगशिप ऑफरिंग है और Android 10 को सबसे पहले रोल-आउट किया गया है। फोन क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 855 पर काम करता है। कंपनी जल्द ही OnePlus 7T सीरीज भी लेकर आने वाली है। हो सकता है की यह सीरीज Android 10 पर काम करे।

Asus Zenfone 5Z भी Android Q बीटा प्रोग्राम का हिस्सा है और क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 845 प्रोसेसर पर काम करता है। क्योंकि यह बीटा प्रोग्राम का हिस्सा है, इसलिए इस फोन को साल के अंत तक आधिकारिक Android 10 अपडेट मिलना चाहिए।

Xiaomi फोन्स: Redmi और Xiaomi की डिवाइसेज को Android 10 का रोल-आउट तभी मिलेगा, जब MIUI 11 आधिकारिक तौर से रिलीज किया जाएगा। हालांकि, Mi A3 को जल्द ही अपग्रेड दिया जा सकता है। फिलहाल, Mi 9 और Mi MIX 3 5G फोन्स Android Q बीटा टेस्टिंग प्रोग्राम पर हैं। इसका मतलब है की इन फोन्स को Android 10 भी जल्द ही मिलेगा, लेकिन ये फोन्स भारत में बिक्री के लिए उपलब्ध नहीं है। इसलिए भारतीय उपभोक्ताओं को Xiaomi के फोन्स में इस अपग्रेड के लिए थोड़ा इंतजार करना होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.