नई दिल्ली, टेक डेस्क। Google ने टेक कंपनी Asus के साथ पार्टनरशिप की है। इस साझेदारी के तहत सिंगल बोर्ड कंप्यूटर पेश किया जाएगा जिसका नाम Tinker Board होगा। इसे मुख्य रूप से AI आधारित ऐप्स डेवलप करने के लिए किया जा रहा है। इसका कॉन्सेप्ट काफी हद तक Raspberry Pi जैसा है। ऐसा माना जा रहा है कि इसक साइज क्रेडिट कार्ड जैसा होगा। Asus इन कंप्यूटर्स का पहला बैच 20 नवंबर को जापान में आयोजित होने वाले IoT टेक्नोलॉजी कॉन्फ्रेंस शोकेस किया जा सकता है।

AnandTech की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इसके दो वेरिएंट होंगे। पहला Tinker Edge T और दूसरा Tinker Edge R होंगे। रिपोर्ट में बताया गया है कि Tinker Edge T, NXP i.MX8M आधारित होगी। इसमें Edge TPU चिप भी मौजूद होगी। अगर Tinker Edge R की बात की जाए तो इसमें Rockchip RK3399 प्रोसेसर मौजूद होगा। इसमें 4K मशीन लर्निंग के लिए NPU मौजूद होगा।

वाइड एंगल कैमरा होगा मौजूद: Tinker Edge T और Tinker Edge R में इनपुट-आउटपुट पोर्ट्स के साथ-साथ एक्टिव कूलिंग, यूएसबी 3.0 और गीगाबिट ईथरनेट पोर्ट जैसे फीचर्स दिए जाने की उम्मीद है। वहीं, Asus ने बताया है कि इन्हें हाई-स्पीड एआई एड कंप्यूटिंग डिवाइस कहा जाएगा। यह कहीं भी रखी चीजों को आसानी से पहचान पाएगा। इसमें एक छोटा वाइड एंगल लेंस भी दिया जाएगा। इसका व्यूइंग ऐंगल 187 डिग्री है।

Asus ने कहा है कि यह डिवाइस एनॉमली डिटेक्शन सॉल्यूशन तैयार करेगा। कंपनी ने कहा है कि यह किसी भी आम इमेज और कैमरा के लिए एआई इमेज डिटेक्शन के जरिए एक आम तस्वीर को समझ पाएगा।  

Posted By: Shilpa Srivastava

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप