Move to Jagran APP

एयरटेल के इस ऑफर में मिलेगा 30 जीबी डाटा फ्री, जानें क्या है खास

VoLTE बीटा सर्विस के परीक्षण के लिए एयरटेल अपने यूजर्स को 30जीबी डेटा मुफ्त में दे रहा है।

By Shridhar MishraEdited By: Published: Tue, 27 Mar 2018 08:47 PM (IST)Updated: Wed, 28 Mar 2018 11:21 AM (IST)
एयरटेल के इस ऑफर में मिलेगा 30 जीबी डाटा फ्री, जानें क्या है खास
एयरटेल के इस ऑफर में मिलेगा 30 जीबी डाटा फ्री, जानें क्या है खास

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। भारतीय टेलीकॉम कंपनियों के बीच चल रहे टैरिफ वॉर में भारती यूजर्स को काफी फायदा हुआ है। कम कीमत में ज्यादा डाटा कंपनियों के बीच चल रही प्रतिस्पर्धा की देन है। ऐसे में एयरटेल ने बड़ा ऐलान किया है। एयरटेल यूजर्स को 30 जीबी डेटा मुफ्त दे रहा है। दरअसल एयरटेल देश के कई हिस्सों में अपनी VoLTE बीटा सर्विस को शुरू कर चुका है। इस टेस्ट के दौरान एयरटेल अपने यूजर्स को 30जीबी डेटा मुफ्त में दे रहा है।

loksabha election banner

एयरटेल के इस ऑफर के पीछे जानकारों का मानना है कि कंपनी एक तीर से दो शिकार कर रही है। 30 जीबी मुफ्त डाटा देकर एयरटेल जहां एक ओर अपने VoLTE बीटा सर्विस को आजमा रहा है, वहीं दूसरी तरफ इस ऑफर के तहत एयरटेल की निगाहें जियो के यूजर पर टिकी हैं। माना जा रहा है अपने इस ऑफर के जरिए एयरटेल रिजो के यूजर्स को रिझाना चाहता है।

ऑफर का कैसे उठाएं फायदा

एयरटेल भारत के कई हिस्सों में VoLTE सेवा शुरू कर चुका है। इनमें पश्चिम बंगाल, ओडिशा, असम, केरल बिहार, पंजाब और आंध्र प्रदेश शामिल हैं। इन राज्यों में रहने वाले एयरटेल यूजर्स इस ऑफर का मजा उठा सकते हैं। यहां ध्यान देना जरूरी है कि इसके लिए आपके पास 4जी सिम और VoLTE इनैबल्ड स्मार्टफोन हो। आप ऑफर का फायदा उठा सकते हैं या नहीं इसके लिए आपको एयरटेल की वेबसाइट पर जाकर VoLTE Beta लिंक पर क्लिक करना होगा। यहां आपको Valid Your Number का ऑप्शन दिखेगा जहां आप चेक कर सकते हैं कि आपका नंबर इस ऑफर के लिए मान्य है या नहीं।

इन राज्यों में है एयरटेल की VoLTE सेवा

देश के कई हिस्सो में एचडी फोन क्वालिटी के लिए एयरटेल ने VoLTE सेवा शुरू की है। इन राज्यों में महाराष्ट्र, गोवा, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, गुजरात, आंध्रप्रदेश, तेलंगाना और कर्नाटक शामिल हैं। एयरटेल इस सेवा के लिए किसी तरह का अतिरिक्त शुल्क नहीं ले रहा है।

जियोफोन के यूजर चला सकेंगे व्हॉट्सएप

वहीं इससे पहले दुनिया के सबसे बड़े टेक्ट मैसेजिंग एप व्हॉट्सएप को अब जियो फोन के यूजर्स भी इस्तेमाल कर पाएंगे। खबरों की माने तो व्हॉट्सएप ने एक ऐसा एप बनाया है, जो जियो फोन को स्पोर्ट करेगा। दरअसल जियो का फीचर फोन ‘काई’ ऑपरेटिंग सिस्टम (Kaios) पर काम करता है, जो व्हॉट्सएप को स्पोर्ट नहीं करता। इसको ध्यान में रखते हुए व्हॉट्सएप ने एक ऐसा एप बनाया है जो ‘काई’ ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करेगा। इससे पहले खबर आई थी कि रिलायंस जियो, व्हाट्सएप के साथ बातचीत कर रहा है। रिलायंस ने हाल ही में जियो फोन के लिए फेसबुक एप का खास संस्कारण लॉन्च किया था।

एक रिपोर्ट के मुताबिक जियो का फीचर फोन इस्तेमाल करने वाले यूजर, अब अपने फोन में व्हाट्सएप्प का इस्तेमाल कर सकेंगे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक काईओएस पर व्हाट्सएप की टेस्टिंग ट्रैक की गई है। इस फीचर को सबसे पहले स्पॉट करने वाली WaBetaInfo ने एक ब्लॉग में लिखा है, “व्हॉट्सएप बीटा विंडोज फोन एप 2.18.38 में एक नए काईओएस एप को बनाए जाने का पता लगा है”

रिलायंस जियो 4जी वोएलटीई फीचर फोन है। रिलायंस ने अपने इस फीचर फोन को छोटे शहरों और गांव को ध्यान में रखते हुए ल़ॉन्च किया था। फोन का इस्तेमाल कर रहे यूजर्स की शिकायत थी कि ये व्हाट्सएप को स्पोर्ट नहीं करता है।

जियो फीचर फोन: फीचर्स

जियो फोन में 2.4 इंच का क्यूवीजीए टीएफटी डिस्प्ले है। फोन ड्यूल-कोर प्रोसेसर पर रन करता है। जियो का फीचर फोन ‘काई’ ऑपरेटिंग सिस्टम (KaiOS) पर काम करता है। फोन में 512 एमबी की रैम और 4 जीबी इंटरनल स्टोरेज दी गई है। फोन की स्टोरेज को 128 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। फोन में जियोटीवी, जियोम्यूजिक और जियो सिनेमा जैसे एप प्री लोडेड हैं।

यह भी पढ़ें:

इन स्मार्टफोन्स को मिला यूजर्स का अच्छा रिस्पॉन्स, जानिए फीचर्स

स्मार्टफोन को बेचने से पहले इस तरह करें अपने डाटा को पूरी तरह से डिलीट

इन स्मार्टफोन में मिल रहा है फेस अनलॉक फीचर्स, कीमत 15000 रुपये से कम 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.