नई दिल्ली, टेक डेस्क। इस सप्ताह टेक जगत में काफी कुछ घटा है, जिसमें Facebook का फेक अकाउंट्स को लगाम लगाने के प्रयास से लेकर Realme की भारतीय बाजार में चमक जैसी घटनाएं शामिल है। Jagran HiTech के इस वीकली Tech Wrap ने इस सप्ताह की प्रमुख खबरों के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं।

Facebook

सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म Facebook अब फेक अकाउंट्स को लेकर काफी सजग हो गया है। कंपनी ने अब तक इस वर्ष 5.4 बिलियन से ज्यादा फेक अकाउंट्स को रिमूव कर दिया है। हाल ही में जारी एक रिपोर्ट के मुताबिक, Facebook ने अप्रैल से लेकर सितंबर तक 3.2 बिलियन अकाउंट्स रिमूव किए हैं। अगर पुराने आंकड़ों की बात करें तो पिछले वर्ष इसी दौरान कंपनी ने 1.55 बिलियन अकाउंट्स रिमूव किए थे।

Facebook ने हाल ही में जारी की गई अपनी ट्रांसपेरेंसी रिपोर्ट में बताया कि हमने फेक अकाउंट्स को पहचानने की क्षमता को बेहतर किया है। इसकी वजह से फेक अकाउंट्स को डिटेक्ट करने में हमें मदद मिली है। इस डिटेक्शन सिस्टम की मदद से कंपनी हर रोज लाखों फेक अकाउंट्स को बनने से भी रोकती है। Facebook के मुताबिक, फेक अकाउंट वो होते हैं जिन्हें किसी व्यक्ति या संस्थान के नाम से बनाए जाते हैं जिनका वास्तविकता से कोई लेना-देना ही नहीं है।

Realme

चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Realme ने भारतीय बाजार में Xiaomi के लिए जबरदस्त चुनौती पेश की है। पिछले साल मई में भारतीय स्मार्टफोन बाजार में कदम रखने वाली कंपनी ने महज 1.5 साल के अंदर ही Xiaomi के यूजरबेस में सेंध लगा दी है। मार्केट रिसर्ट एजेंसी IDC के हाल ही में जारी हुई रिपोर्ट के मुताबिक, Realme ने भारतीय बाजार में पिछली तिमाही (Q3, 2019) में 401.3 प्रतिशत की ईयरली ग्रोथ दर्ज की है। Realme के अलावा इसकी पैरेंट कंपनी OPPO ने भी भारतीय बाजार में 92.3 प्रतिशत की ग्रोथ दर्ज की है।

हालांकि, स्मार्टफोन शिपमेंट के मामले में Xiaomi अभी भी मार्केट लीडर बनी हुई है। Xiaomi ने Q3, 2019 में 8.5 फीसद की ग्रोथ दर्ज की है। Xiaomi ने पिछली तिमाही में 12.6 मिलियन स्मार्टफोन्स शिप किए हैं, वहीं, Realme ने 6.7 मिलियन स्मार्टफोन्स शिप किए हैं, जो कि Xiaomi, Samsung, Vivo की शिपमेंट से कम है।

Realme ने पिछले 1.5 साल के अंदर 15 से ज्यादा स्मार्टफोन्स लॉन्च किए हैं। कंपनी इस महीने 20 नवंबर को भारत मे दो और स्मार्टफोन्स Realme X2 Pro और Realme 5s लॉन्च करने वाली है। Realme और Xiaomi के अलावा Samsung ने 8.8 मिलियन स्मार्टफोन्स शिप किए हैं। इसके अलावा Vivo ने 7.1 मिलियन और OPPO ने 5.5 मिलियन स्मार्टफोन्स शिप किए हैं। ओवरऑल शिपमेंट की बात करें तो इन टॉप 5 कंपनियों ने पिछली तिमाही में लगभग 94 फीसद स्मार्टफोन्स भारतीय बाजार में शिप किए हैं।

Whatsapp

इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp लगातार अपने नए फीचर्स की वजह से चर्चाओं में बना रहता है। WhatsApp ने हाल ही में एक और नया अपडेट रोल आउट किया है। इस अपडेट में ऐप के डिजाइन में बदलाव देखने को मिला है। हालांकि, यह अपडेट फिलहाल बीटा यूजर्स के लिए रोल आउट किया गया है, जिसे बाद में अन्य यूजर्स के लिए रोल आउट किया जाएगा। साथ ही साथ WhatsApp ने इस अपडेट के साथ ऐप के कई बग्स को भी फिक्स किया है।

WABetaInfo की रिपोर्ट के अनुसार WhatsApp ने अपने एंड्राइड यूजर्स के लिए बीटा वर्जन 2.19.328 जारी किया है। इस अपडेट के बाद WhatsApp में नया कैमरा आइकन जुड़ जाएगा, जो कि काफी हद तक इंस्टाग्राम की लोगो से मिलता-जुलता है। नया कैमरा आइकन WhatsApp के स्टेटस टैब और चैट बार में स्पॉट किया गया है। इसके अलावा मैसेज आने के बाद ऐप के अचानक बंद होने वाले बग को भी फिक्स किया गया है। 

Posted By: Harshit Harsh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस