Move to Jagran APP

Trump के पोस्ट के बाद Facebook CEO मार्क जुकरबर्ग ने कंटेट पॉलिसी को रिव्यू करने का किया फैसला

Facebook CEO मार्क जुकरबर्ग ने कंटेंट पॉलिसी में बदलाव करने का फैसला किया है। इससे पहले Twitter ने भी डोनाल्ड ट्रंप के कई कंट्रोवर्सियल पोस्ट को लेबल किया है।

By Harshit HarshEdited By: Published: Mon, 08 Jun 2020 10:09 AM (IST)Updated: Mon, 08 Jun 2020 10:13 AM (IST)
Trump के पोस्ट के बाद Facebook CEO मार्क जुकरबर्ग ने कंटेट पॉलिसी को रिव्यू करने का किया फैसला
Trump के पोस्ट के बाद Facebook CEO मार्क जुकरबर्ग ने कंटेट पॉलिसी को रिव्यू करने का किया फैसला

नई दिल्ली, टेक डेस्क। इन दिनों अमेरिका में चल रहे प्रोटेस्ट पर प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रंप के लगातार ट्वीट किए जा रहे कंट्रोवर्सियल पोस्ट को लेकर Facebook CEO मार्क जुकरबर्ग ने कंटेंट पॉलिसी में बदलाव करने का फैसला किया है। इससे पहले Twitter ने भी डोनाल्ड ट्रंप के कई कंट्रोवर्सियल पोस्ट को लेबल किया है। Facebook CEO ने अपने कर्मचारियों के नाम एक पोस्ट जारी किया है जिसमें ये जुकरबर्ग ने साफ किया है कि उन्होंने डोनाल्ड ट्रंप के पोस्ट "जब लूट शुरू होती है, तो शूटिंग शुरू होती है" पर एक्शन क्यों नहीं लिया है। उन्होंने अपने पोस्ट में कहा कि मेरा इस फैसले की वजह से पिछले सप्ताह कई लोगों को गुस्सा आया, कई निराश और दुखी हुए हैं। मैं आपलोगों का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं कि दुखी होने के बावजूद आपने इस घटना पर पॉजिटिव स्टेप्स उठाए हैं, जो कि आसान नहीं है।

loksabha election banner

मार्क जुकरबर्ग ने आगे लिखा है कि हम बाइनरी लीव-इट-अप या टेक-इट-डाउन निर्णयों से अलग कंटेंट के उल्लंघन या आंशिक रूप से उल्लंघन करने से निपटने के लिए संभावित विकल्पों की समीक्षा करने जा रहे हैं। आपको बता दें कि हजारों Facebook के कर्मचारियों ने मार्क जुकरबर्ग द्वारा ट्रंप के ट्वीट को नहीं हटाने पर रोष जाहिर किया था। इनमें से एक कर्मचारी ने तो इस्तीफा दे दिया और लिखा कि हम बार-बार गोल पोस्ट को मूव करते हैं और ट्रंप उसे एस्कलेट करते रहते हैं।

Facebook CEO ने अपने पत्र में आगे लिखते हुए कहा कि हम अपने कर्मचारियों को विश्वास दिलाना चाहते हैं कि नियमों का उल्लंघन या आंशिक उल्लंघन करने वाले कंटेंट को रिव्यू करने पर विचार कर रहे हैं। हमारी मौजूदा पॉलिसी में यह है कि यदि कंटेंट वास्तव में हिंसा को उकसा रही है, तो सही नीति यह है कि उस कंटेंट को डाउन कर दें  ताकि लोग इसे एक फ्लैग के पीछे देखते रहें। राजनेताओं या न्यूजवर्दीनेस के लिए इस नीति का कोई अपवाद नहीं है। मुझे लगता है कि यह नीति प्रिंसिपल्ड और उचित है, लेकिन मैं बहुत से लोगों का भी सम्मान करता हूं जो सोचते हैं कि बेहतर विकल्प हो सकते हैं, इसलिए मैं यह सुनिश्चित करना चाहता हूं कि हम उन सभी विचारों को सुनें। मैंने कल टीम के साथ बैठक शुरू की और हम जल्द ही इस पर चर्चा जारी रखेंगे।

इसके अलावा Facebook CEO ने अपने पोस्ट में अमेरिका में इस समय चल रहे जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या में पुलिस ऑफिसर के हाथ होने के बारे में लिखा है, "हम अपने सभी ब्लैक कम्युनिटी के सदस्यों को कहना चाहते हैं कि मैं आपके साथ खड़ा हूं। आपकी जिंदगी महत्वपूर्ण है, हर काले लोगों की जिंदगी महत्वपूर्ण है।" उन्होंने आगे लिखा है कि, हमारे पास अब तक अमेरिका और दुनिया-भर में नस्लीय अन्याय को दूर करने के काम किया है, और हम सभी को इसे बदलने की जिम्मेदारी और अवसर मिला है। मेरा मानना है कि हमारे प्लेटफॉर्म्स इसमें सकारात्मक भूमिका निभाएंगे, लेकिन हमें ये सुनिश्चित करने के लिए काम करना है कि हमारी भूमिका यथासंभव सकारात्मक हो।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.