Move to Jagran APP

Facebook का नया फीचर, अब कोई भी नहीं पढ़ सकेगा Messenger के मैसेज

Facebook का App lock मौजूदा वक्त में प्राइवेसी सेटिंग सेक्शन में मौजूद है जिसे यूजर सेटिंग में बदलाव करके उपयोग में ला सकते हैं

By Renu YadavEdited By: Published: Fri, 24 Jul 2020 07:52 AM (IST)Updated: Fri, 24 Jul 2020 07:52 AM (IST)
Facebook का नया फीचर, अब कोई भी नहीं पढ़ सकेगा Messenger के मैसेज
Facebook का नया फीचर, अब कोई भी नहीं पढ़ सकेगा Messenger के मैसेज

नई दिल्ली, टेक डेस्क। सोशल नेटवर्किंग साइट Facebook ने एक प्राइवेट सिक्योरिटी फीचर पेश किया है, जो बिल्कुल App Lock की तरह होगा। यह नया फीचर Messenger के प्राइवेट मैसेज को सिक्योर करेगा। मतलब अब हर कोई आपके Messenger के प्राइवेट मैसेज नहीं पढ़ सकेगा। App Lock प्राइवेट मैसेज में सिक्योरिटी की एक अतिरिक्ट लेयर को जोड़ने का काम करेगा। इसका फायदा यह होगा कि अगर घर का कोई सदस्य या दोस्त आपसे मोबाइल मांगता है, तो बिना झिझक के मोबाइल दे सकते हैं, क्योंकि आपको प्राइवेट मैसेज पढ़े जाने का खतरा नहीं होगा।

loksabha election banner

Facebook का App lock मौजूदा वक्त में प्राइवेसी सेटिंग सेक्शन में मौजूद है, जिसे यूजर सेटिंग में बदलाव करके उपयोग में ला सकते हैं। यह यूजर के प्राइवेसी सेटिंग जैसे फिंगरप्रिंट और फेस ऑथेंटिकेशन के जरिए Messenger ऐप को अनलॉक करने की इजाजत देता है। साथ ही Facebook ने साफ किया कि सिक्योरिटी फीचर के तौर पर लिए जाने वाले डाटा जैसे आपकी टच या फिर फेस आईडी को ट्रांसमिटेड या फिर स्टोर नहीं किया जाएगा। यह फीचर मौजूदा वक्त में iphone और iPad में मौजूद है और अगले कुछ माह में Android के लिए उपलब्ध हो जाएगा। 

इसके अलावा Facebook Messenger में जल्द कंट्रोल फीचर दिया जा सकता है, जिसकी मदद से आप तय कर सकेंगे कि कौन आपको सीधे मैसेज कर सकता है या नहीं। अभी फेसबुक पर ऐड सारे दोस्त आपको सीधे मैसेज कर सकते हैं। लेकन जल्द ही इसमें आपको एक फिल्टर मिलेगा। इसके अलावा Facebook जल्द ही Instagram और Whatsapp की तरह ब्लर इमेज का फीचर लाएगा। दुनियाभर में मौजूदा वक्त में करीब 1.3 बिलियन मैसेंजर यूजर हैं, जिनकी संख्या साल 2021 तक बढ़कर 2.4 बिलियन हो सकती है।

Facebook के डॉयरेक्टर ऑफ प्रोडक्ट मैनेजमेंट Jay Sullivan ने कहा कि प्राइवेसी Facebook कंपनी की पहली प्राथमिकता है। कंपनी मैसेज, वीडियो चैट, कॉलिंग और मैसेंजर रूम में सिक्योरिटी को काफी अहमियत दे रही है।

(Written By- Saurabh Verma)

Jagran HiTech #NayaBharat सीरीज के तहत इंडस्ट्री के लीडर्स और एक्सपर्ट्स ने क्या कहा है, ये जानने के लिए यहां क्लिक करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.