Move to Jagran APP

Exclusive: Excitel साल के अंत तक 150 छोटे शहरों में शुरू करेगी सस्ती इंटरनेट सर्विस

आज हमने ब्रॉडबैंड कनेक्शन के जरिए इंटरनेट सर्विस प्रदान करने वाली कंपनी Excitel के CEO और को-फाउंडर विवेक रैना से एक्सक्लूसिव बात की है।

By Harshit HarshEdited By: Published: Thu, 02 Apr 2020 02:50 PM (IST)Updated: Thu, 02 Apr 2020 05:31 PM (IST)
Exclusive: Excitel साल के अंत तक 150 छोटे शहरों में शुरू करेगी सस्ती इंटरनेट सर्विस
Exclusive: Excitel साल के अंत तक 150 छोटे शहरों में शुरू करेगी सस्ती इंटरनेट सर्विस

नई दिल्ली, हर्षित हर्ष। इस समय देशव्यापी लॉकडाउन है, जिसकी वजह से लगभग सभी लोग वर्क फ्रॉम होम के जरिए अपने ऑफिस का काम कर रहे हैं। वर्क फ्रॉम होम करने वाले लोगों के लिए इंटरनेट कनेक्टिविटी की जरूरत होती है। शायद यही वजह है कि इंटरनेट आज के दौर में हमारे बेहद जरूरी रोजमर्रा जरूरतों की लिस्ट में शामिल हो गया है। देश में इंटरनेट मोबाइल डाटा और ब्रॉडबैंड कनेक्शन के जरिए यूजर्स तक पहुंचती है। ब्रॉडबैंड इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स यूजर्स को कॉपर केबल या फिर OFC (ऑप्टिकल फाइबर केबल) के जरिए इंटरनेट कनेक्शन उपलब्ध कराती है। आज हमने ब्रॉडबैंड कनेक्शन के जरिए इंटरनेट सर्विस प्रदान करने वाली कंपनी Excitel के CEO और को-फाउंडर विवेक रैना से एक्सक्लूसिव बात की है।

loksabha election banner

जागरण- Excitel का आने वाले समय में लेटेस्ट OFC (ऑप्टिकल फाइबर केबल) नेटवर्क में शिफ्ट करने का क्या प्लान है?

विवेक रैना- Excitel ने आज से 4 साल पहले लोगों को ब्रॉडबैंड नेटवर्क के जरिए इंटरनेट सेवा प्रदान करना शुरू किया था। लगभग एक साल पहले से ही हमने अपने सभी नेटवर्क को OFC में बदलना शुरू कर दिया है और पिछले 7 महीने से हम एक 100 प्रतिशत FTH (फाइबर टू द होम) कंपनी बन गए हैं। हमने दिल्ली-एनसीआर के 35 से 40 हजार यूजर्स के घरों में FTTH पहुंचाई हैं। इस साल के अंत तक हम अपने सभी 2.5 लाख यूजर्स को फाइबर के जरिए इंटरनेट पहुंचाएंगे। साथ ही हम नए शहरों जैसे कि लखनऊ, जयपुर, बेंगलुरू, कोयम्बटूर, विजयवाड़ा में FTH के जरिए ही इंटरनेट सेवा की शुरुआत की है।

जागरण- आपके टीयर-2 और टीयर-3 शहरों को लेकर क्या प्लान्स हैं?

विवेक रैना- हमने 3 साल पहले दिल्ली में पायलट टेस्टिंग की थी, हमारा मुख्य उदेश्य लोगों को अफोर्डेबल ब्रॉडबैंड सर्विस की सुविधा देना है। आप जिन शहरों की बात कर रहे हैं, हमने पहले से ही मॉडल के तौर पर बड़े शहरों को चुना है। वहां सफलता मिलते ही हम राज्यों की राजधानियों में अपनी सर्विस शुरू करेंगे। हम उत्तर में वाराणसी, दक्षिण में विजयवाड़ा और कोयम्बटूर जैसे छोटे शहरों में भी सर्विस शुरू करने जा रहे हैं। अगले एक साल में हम 100 से 150 शहरों में अपनी इंटरनेट सर्विस पहुंचाना शुरू कर देंगे।

जागरण- इंफ्रास्ट्रक्चर अपग्रेड होने के बाद यूजर्स को कितनी इंटरनेट स्पीड मिलेगी?

विवेक रैना- अगर देखा जाए तो फाइबर टू द होम के जरिए 1Gbps तक की स्पीड से आसानी से इंटरनेट सर्विस पहुंचाई जा सकती है। हालांकि, उपभोक्ताओं को एक नियत स्पीड में इंटरनेट मुहैया कराई जाएगी। हम इस समय 100Mbps की स्पीड से इंटरनेट सर्विस प्रदान कर रहे हैं। ज्यादातर बड़ी कंपनियां कॉपर और केबल के जरिए इतनी स्पीड नहीं पहुंचाती हैं। हम 100, 200, 300mbps की स्पीड से इंटरनेट सेवा पहुंचाने लगे हैं आगे हम 1Gbps, 10Gbps तक की स्पीड में इंटरनेट सर्विस पहुंचा सकते हैं। हमारी सबसे खास बात ये है कि हमारे हर प्लान्स पूरी तरह से अनलिमिटेड हैं।

जागरण- Excitel बड़ी कंपनियों Airtel और Reliance Jio को कैसे चुनौती देगा?

विवेक रैना- अगर आप Airtel को देखें तो कंपनी ने दिल्ली- एनसीआर में पिछले 20 साल से ब्रॉडबैंड के जरिए इंटरनेट प्रदान कर रहा है। आप देखें तो अभी तक उन्होंने केवल दिल्ली के 25 से 30 प्रतिशत एरिया में ही ऑप्टिकल फाइबर सेवा शुरू की है। वो खास तौर पर पॉश इलाकों पर फोकस कर रहे हैं। हम लोगों को 400 से 500 रुपये प्रति महीने में लोगों को इंटरनेट सर्विस प्रदान करने की कोशिश कर रहे हैं। यही एक बड़ा अंतर हममे और इन बड़ी कंपनियों के बीच है।

Reliance Jio की बात करें तो उनके पास बड़ा प्रोजेक्ट है और वो भी फाइबर पर है। लेकिन, दिल्ली और एनसीआर में वो केवल स्ट्रक्चर्रड एरिया में ही अपनी सर्विस प्रोवाइज करवा रहा है। Airtel और Jio दोनों ही डायरेक्ट मॉडल पर काम करते हैं। वो हर एरिया में डायरेक्टली ब्रॉडबैंड सर्विस प्रदान करते हैं। हम इनडायरेक्ट मॉडल पर काम करते हैं। हमारे पार्टनर लोकल केबल ऑपरेटर्स होते हैं। यही एक बड़ा अंतर हमारे में और इन बड़ी कंपनियों में है।

जागरण- Airtel और Jio जैसी कंपनियां ब्रॉडबैंड के जरिए केबल टीवी सर्विस भी प्रदान करती हैं। क्या Excitel आने वाले दिनों में अपने यूजर्स को ये सर्विस प्रदान करेगा?

विवेक रैना- इस समय भारत में करोडों यूजर्स हैं जो 4G डाटा के जरिए इंटरनेट एक्सेस करते हैं। वायरलाईन और ब्रॉडबैंड के जरिए इंटरनेट इस्तेमाल करने वाले यूजर्स की संख्या महज 5 से 10 प्रतिशत ही है। ऑप्टिकल फाइबर के जरिए हम कई तरह की सर्विसेज प्रोवाइड करवा सकते हैं, इनमें से IPTV भी एक है। हां, हम IPTV के लिए फिलहाल टेस्टिंग कर रहे हैं। हम इसकी टेक्नीकल और कॉमर्शियल दोनों क्षमताओं के बारे में पता लगा रहे हैं। जब हम पूरी तरह से टेस्ट कर लेंगे तब हम जरूर इसको सामने लेकर आएंगे।

जागरण- आने वाला समय IoT (इंटरनेट ऑफ थिंग्स) का है। हम स्मार्ट होम, स्मार्ट ऑफिस जैसे सर्विसेज देख रहे हैं। क्या Excitel इस तरह की सर्विस लेकर आएगी?

विवेक रैना- जी जरूर, यही भविष्य है और इस तरह की सर्विसेज की जरूरत शुरू हो गई है। फिलहाल हमारा फोकस फाइबर को लोगों के घरों तक पहुंचाने का है। हम भारत में रहने वाले सभी लोगों के लिए ये सर्विस पहुंचाने की कोशिश करेंगे।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.