Move to Jagran APP

Elon Musk लॉन्च करेंगे नया एआई चैटबॉट TruthGPT, ChatGPT को देगा कड़ी टक्कर

Elon Musk AI Model TruthGPT माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर के सीईओ एलन मस्क बहुत जल्द अपने यूजर्स को लुभाने के लिए एक नए एआई मॉडल को पेश करेंगे। एलन मस्क ने एक इंटरव्यू में TruthGPT को लेकर जानकारी दी है। (फोटो- पेक्सल)

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaPublished: Tue, 18 Apr 2023 08:05 AM (IST)Updated: Tue, 18 Apr 2023 08:05 AM (IST)
Elon Musk Will Launch A New AI Model TruthGPT , Pic Courtesy- Pexels

 नई दिल्ली, टेक डेस्क। बीते साल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस स्टार्टअप कंपनी ओपनएआई ने अपना चैटबॉट मॉडल चैटजीपीटी पेश किया। शुरुआती महीनों में ही कंपनी का आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित चैटबॉट मॉडल करोंड़ों यूजर्स का आंकड़ा पार गया।

चैटजीपीटी की बढ़ती लोकप्रियता का ही प्रभाव रहा है कि एक के बाद एक कंपनियां अपनी सेवाओं में चैटजीपीटी जैसी टेक्नोलॉजी को पेश करने में दिलचस्पी दिखाने लगीं। वहीं, अब इस लिस्ट में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर के सीईओ एलन मस्क का भी जुड़ गया है।

एलन मस्क लॉन्च कर रहे हैं TruthGPT

एलन मस्क अपने यूजर्स को लुभाने के लिए खुद का आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मॉडल पेश करने जा रहे हैं। मस्क ने अपने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मॉडल का नाम भी बताया है।

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की एक रिपोर्ट की मानें तो एक इंटरव्यू में ट्विटर के सीईओ ने खुद इस बात की जानकारी दी है।

गूगल और माइक्रोसॉफ्ट को टक्कर देगा नया एआई मॉडल

एलन मस्क ने इंटरव्यू में कहा कि वे गूगल और माइक्रोसॉफ्ट से अलग अपना एक एआई मॉडल पेश करेंगे। मस्क ने कहा कि वे बहुत जल्द TruthGPT को लॉन्च करेंगे।

एलन मस्क ने कहा कि उनका आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मॉडल गूगल और माइक्रोसॉफ्ट से बेहतर होगा। उन्होंने कहा कि गूगल के को फाउंडर Larry Page ने एआई सुरक्षा को हल्के में लिया। हालांकि, TruthGPT सच पर आधारित होगा और यह सुरक्षा के मध्यनजर भी बेहतर काम करेगा।

बीते महीने एक फर्म का हुआ रजिस्ट्रेशन

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो एलन मस्क ने बीते महीने ही X.AI Corp नाम के एक फर्म को Nevada में रजिस्टर्ड करवाया था। इस फर्म के निदेशक के रूप में एलन मस्क का नाम लिस्ट किया गया है, जबकि Jared Birchall को सचिव पद दिया गया है।

एआई भी हो सकते हैं खतरनाक- एलन मस्क

इंटरव्यू में एलन मस्क ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को किसी खराब एयरक्राफ्ट डिजाइन और खराब कार प्रोडक्शन से ज्यादा खतरनाक माना है।

एलन मस्क ने कहा कि सुपर इंटेलिजेंट एआई यूजर्स को बहुत सारी जानकारी लिखित रूप में देता है। यह अच्छा तो है, लेकिन यह एआई द्वारा दी गई जानकारियां जनता की सोच को नकारात्मक रूप से बदलने में भी इस्तेमाल की जा सकती है।  (एजेंसी इनपुट के साथ)


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.