नई दिल्ली, आइएएनएस. साइबर सिक्योरिटी रिसर्चर की तरफ से सोमवार को एक इंटरनेशन क्रिप्टोकरेंसी ट्रेडिंग स्कैम का खुलासा किया गया। यह स्कैम करीब 1.4 मिलियन डॉलर का है। इस स्कैम को iPhone यूजर्स पर टारगेट किया जा रहा है। iphone यूजर्स के फोन में मौजूद पॉप्युलर डेटिंग ऐप जैसे Bumble और Tinder के जरिए स्कैम को अंजाम दिया जा रहा है। इससे यूजर्स के संवेदनशील डेटा के लिए खतरा पैदा हो सकता है।

साइबर सिक्योरिटी क्रिमिनल की तरफ से अपने टारगेटेड हमलों के लिए एशियाई देशों का रुख किया जा रहा है। साथ ही तेजी से इसका विस्तार किया जा रहा है। साइबर सिक्योरिटी फर्म Sophos ने हैकर्स की तरफ से कंट्रोल किये जाने वाले एक bitcoin वॉलेट को अनकवर्ड किया गया है, जिसमें करीब 1.4 मिलियन डॉलर करेंसी शामिल थी। Sophos रिसर्चर की तरफ से इस तरह के हमलों को एक कोड-नेम CryptoRom दिया गया है। जो सोशल मीडिया इंजीनियरिंग को हर स्टेज पर अहमियत देते हैं। पहले अटैकर्स की तरफ से फेस प्रोफाइल को लेकर भरोसा दिलाया जाता है। जब अटैकर्स की टारगेटेड लोगों पर विश्वास जम जात है, तो इसके बाद फेक क्रिप्टो करेंसी ऐप इंस्टॉल करने को बोलते हैं।

Sophos के सीनियर थ्रेट रिसर्चर Jagadeesh Chandraiah की मानें, तो अटैकर्स की तरफ से मिलियन डॉलर का स्कैम किया गया है। अटैकर्स की तफ से विक्टिम के iPhone का एक्सेस हासिल हो जाता है, जो सुरक्षा के लिहाज से काफी खतरनाक है। एक सॉफ्टवेयर डेवलपर्स Enterprise Signature की मदद से हैकर्स iphone यूजर्स के एक बड़े ग्रुप पर हमला कर सकते हैं। और अपने फेक क्रिप्टो करेंसी ट्रेडिंग ऐप का विस्तार कर सकते हैं। साथ ही आपकी डिवाइस को कंट्रोल कर सकते हैं। ऐसे में रिपोर्ट की मानें, तो अटैकर्स क्रिप्टो करेंसी इन्वेस्टमेंट में चोरी के अलावा कई अन्य तरह से फ्रॉड कर सकते हैं। अटैकर्स आपके पर्सनल डेटा को कलेक्ट कर सकते हैं। साथ ही अपने गलत इरादों के लिए मैलिशियस ऐप को इंस्टॉल कर सकते हैं।

Edited By: Saurabh Verma