Move to Jagran APP

अब क्रेडिट कार्ड का ट्रांजेक्शन कर पाएंगे फिंगरप्रिंट से, करना होगा ये

साउथ अफ्रीका में चल रहे पायलट टेस्टिंग के तहत लोगों को डेबिट और क्रेडिट कार्ड पर बायोमैटिक फिंगरप्रिंट दिया गया है

By Joyeeta BhattacharyaEdited By: Published: Fri, 05 May 2017 12:46 PM (IST)Updated: Sun, 07 May 2017 11:00 AM (IST)
अब क्रेडिट कार्ड का ट्रांजेक्शन कर पाएंगे फिंगरप्रिंट से, करना होगा ये
अब क्रेडिट कार्ड का ट्रांजेक्शन कर पाएंगे फिंगरप्रिंट से, करना होगा ये

नई दिल्ली (जेएनएन)। नोटबंदी के बाद सरकार ने कैशलेस भुगतान (डेबिट-क्रेडिट कार्ड) को बढ़ावा दिया और अब सरकार कार्डलेस भुगतान की राह पर है। इसके अंतर्गत अब उपभोक्ता फिंगरप्रिंट के जरिए भुगतान कर पाएंगे। डिजिटल पेमेंट को और बढ़ावा देने के लिए अमेरिका की कंपनी एक ऐसा कार्ड पेश करने जा रही है, जिससे यूजर्स फिंगरप्रिंट का इस्तेमाल कर पेमेंट कर पाएंगे। साउथ अफ्रीका में चल रहे पायलट टेस्टिंग के तहत लोगों को डेबिट और क्रेडिट कार्ड पर बायोमैटिक फिंगरप्रिंट दिया गया है। इसकी मदद से कहीं भी खरीदारी करते वक्त पिन नंबर डालने की जरुरत नहीं होगी। इसका सीधा मतलब यह है कि अब पिन की जगह फिंगरप्रिंट से ही भुगतान संभव होगा। आपको बता दें कि, अभी इसका परीक्षण किया जा रहा है। लेकिन इस कार्ड को एशिया में आने में काफी समय लग सकता है। 

loksabha election banner

क्या करना होगा?

इसके लिए आपको अपने बैंक से कार्ड को रजिस्टर कराना होगा, जिसके जरिए आपका फिंगरप्रिंट कार्ड के डिजिटल टेंपलेट पर स्टोर कर लिया जाएगा। इसके बाद आप जब भी खरीदारी करेंगे, तो आपको सिर्फ अपना फिंगरप्रिंट का इस्तेमाल ही करना होगा और आपका पेमेंट हो जाएगा। सुरक्षा विशेषज्ञों का कहना है कि फिंगरप्रिंट का इस्तेमाल हैकिंग के लिहाज से पूरी तरह से फुलप्रूफ तो नहीं, लेकिन ये बॉयोमेट्रिक टेक्नोलॉजी का अच्छा इस्तेमाल जरूर है।

अमेरिकी कंपनी ने इस कार्ड का परीक्षण दक्षिण अफ्रीका में किया है, जो सफल रहा। अगले कुछ महीनों में कई और जगहों पर इसका परीक्षण किया जाएगा। फिर इसे अमेरिका, यूरोप के अलावा एशिया के देशों में भी जारी किया जाएगा।

यह भी पढ़ें:

Nokia 6 का सिल्वर कलर वेरिएंट ऑनलाइन हुआ लीक, 4 GB रैम और 32 GB स्टोरेज से हो सकता है लैस

अमेजन मोटोरोला जी5 खरीदने पर दे रहा कैशबैक ऑफर, 13 एमपी कैमरा और 3 जीबी रैम से है लैस

Jio फ्री इंटरनेट के बाद DTH सेवा की तैयारी में, मई में हो सकती है पेश
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.