Move to Jagran APP

Jio और BSNL के बाद, Airtel के यूजर्स भी सुनेंगे 'COVID-19' जागरूकता संदेश

भारत में भी पिछले दिनों इस खतरनाक वायरस के कई नए मामले सामने आए हैं। सरकार ने टेलिकॉम कंपनियों के साथ मिलकर कोरोनावायरस से बचने के संदेश सुनाने शुरू कर दिए हैं।

By Harshit HarshEdited By: Published: Sun, 08 Mar 2020 03:39 PM (IST)Updated: Sun, 08 Mar 2020 03:50 PM (IST)
Jio और BSNL के बाद, Airtel के यूजर्स भी सुनेंगे 'COVID-19' जागरूकता संदेश
Jio और BSNL के बाद, Airtel के यूजर्स भी सुनेंगे 'COVID-19' जागरूकता संदेश

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Coronavirus (COVID-19) की वजह से दुनियाभर में कोहराम मचा हुआ है। 62 से ज्यादा देश इस खतरनाक वायरस की वजह से प्रभावित हैं। करीब 90 हजार से ज्यादा लोग इस वायरस से पीड़ित हैं। चीन और इटली इस वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित देश हैं। भारत में भी पिछले दिनों इस खतरनाक वायरस के कई नए मामले सामने आए हैं। जिसे देखते हुए सरकार ने टेलिकॉम कंपनियों के साथ मिलकर कॉल कनेक्ट करने से पहले कोरोनावायरस से बचने के संदेश सुनाने शुरू कर दिए हैं। साथ ही साथ, लोगों को IVR और ऑटोमैटेड कॉल्स के दौरान इस वायरस की चेतावनी भी दी जा रही है।

loksabha election banner

Jio और BSNL ने अपने यूजर्स के लिए कोरोनावायरस के संदेश डिफॉल्ट कॉलर ट्यून के तौर पर सेट कर दिया है। अगर, आप इन दोनों टेलिकॉम ऑपरेटर्स के यूजर्स को कॉल करते हैं तो आपको कॉलर ट्यून या रिंग की जगह कोरोनावायरस से बचाव के संदेश सुनाई देंगे। Airtel ने भी सरकार के साथ मिलकर इस वायरस से बचने के लिए यूजर्स को संदेश देना शुरू कर दिया है। Airtel अपने यूजर्स को SMS के जरिए संदेश दे रहा है कि अगर आप कोई आउटगोइंग कॉल करते हैं तो पहले कोरोनावायरस से बचने के संदेश सुनाई देगा, जिसकी वजह से कॉल कनेक्ट होने में देरी हो सकती है।

टेलिकॉम कंपनियों के अलावा सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म्स पर भी जल्द ही यूजर्स को कोरोना वायरस से बचने के लिए एडवर्टाइजमेंट्स शुरू किए जा सकते हैं। साथ ही साथ, स्वास्थ्य विभाग इस वायरस के खतरों से बचने के लिए लोगों को जागरूक करने के लिए अन्य प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर सकती है।

इस साल आयोजित होने वाले कई टेक्नोलॉजी इवेंट्स MWC 2020, CES 2020, Google I/O 2020, Facebook F8 को रद्द करना पड़ा है। साथ ही, कई स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों ने भी अपने स्मार्टफोन्स के लॉन्च को या तो आगे बढ़ा दिया है या फिर उसे ऑनलाइन चैनल्स के माध्यम से लाइव सट्रीम कर रहीं हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.