नई दिल्ली, टेक डेस्क। चीनी ताइपे में चल रहे Computex 2019 में कम्प्यूटर के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम बनाने वाली जानी-मानी कंपनी Microsoft नया Windows OS डेवलप कर रहा है। इस बात की जानकारी कंपनी के वाइस प्रेसिडेंट (कंज्यूमर एंड डिवाइस सेल्स) निक पार्कर ने दी है। हालांकि, इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम के बारे में फिलहाल कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है। इस नए मॉडर्न ऑपरेटिंग सिस्टम के बारे में निक पार्कर ने बताया कि यह फिलहाल कंपनी के पाइपलाइन में है, आने वाले समय में लॉन्च किया जा सकता है।

निक पार्कर ने इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम के बारे में कहा कि नया मॉडर्न ऑपरेटिंग सिस्टम पूरी तरह से क्लाउड कनेक्टेड और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जैसे फीचर्स से लैस होगा। जिसमें मल्टी सेंस के साथ ही कई इनपुट मेथॉड जैसे कि पेन, वॉयस, टच और इवन गेज का इस्तेमाल किया जा सकेगा। अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम की तरह ही इसमें कॉग्नीटिव रिकॉग्निशन सर्विस और फीचर्स दिए जा सकते हैं जो यूजर्स को एंड्रॉइड फोन स्क्रीन को उनके पर्सनल कम्यूटर स्क्रीन पर मिरर किया जा सकेगा। इसके अलावा इसमें की बोर्ड और माउस के साथ ही फोन ऐप्स के साथ इंटरेक्ट किया जा सकेगा। साथ ही Wi-Fi या LTE के साथ फोन ऐप्स और कंटेंट को एक्सेस किया जा सकेगा।

Windows OS वाले लैपटॉप को अमेजन से खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।

10x ऑप्टिकल जूम के साथ भारत में लॉन्च होने वाले पहले स्मार्टफोन Oppo Reno को अमेजन से खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।

Microsoft का यह नया मॉडर्न ऑपरेटिंग सिस्टम Windows 10 को रिप्लेस करेगा। वहीं, Microsoft ने आधिकारिक तौर पर Windows 10 के एक और वर्जन की टेस्टिंग की घोषणा की थी जिसे 2020 में लॉन्च किया जा सकता है। इस समय दुनियाभर के 65 फीसद से ज्यादा कम्प्यूटर में Windows ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल किया जाता है, जिसमें ज्यादातर कम्प्यूटर्स को Windows 10 में अपग्रेड किया जा चुका है। 

यह भी पढ़ें:

OnePlus 7 Pro से लेकर Moto G7 तक, ये हैं इस साल लॉन्च हुए बेस्ट Android स्मार्टफोन

Oppo K3 vs Realme X: मिड बजट रेंज में पॉप-अप कैमरे के साथ कौन है बेहतर?

PUBG Mobile Update 0.13.0 Beta इन आसान स्टेप्स के जरिए करें Download

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप