Move to Jagran APP

चीनी कंपनी Huawei अमेरिका के बाद UK से भी होगा आउट, ब्रिटेन ने किया बैन

Huawei को ब्रिटेन में बैन कर दिया गया है। UK के डिजिटल मिनिस्टर ओलिवर डाउडन (Oliver Dowden) ने ब्रिटिश पार्लियामेंट में Huawei पर बैन लगाने की घोषणा की है।

By Harshit HarshEdited By: Published: Wed, 15 Jul 2020 07:00 AM (IST)Updated: Wed, 15 Jul 2020 07:02 AM (IST)
चीनी कंपनी Huawei अमेरिका के बाद UK से भी होगा आउट, ब्रिटेन ने किया बैन

नई दिल्ली, टेक डेस्क। चीनी स्मार्टफोन और मोबाइल इक्वीपमेंट्स बनाने वाली कंपनी Huawei को ब्रिटेन में बैन कर दिया गया है। UK के डिजिटल मिनिस्टर ओलिवर डाउडन (Oliver Dowden) ने ब्रिटिश पार्लियामेंट में Huawei पर बैन लगाने की घोषणा की है। उन्होंने पार्लियामेंट में टेलिकॉम सर्विस प्रोवाइडर्स पर इस साल के अंत से Huawei से किसी भी तरह के मोबाइल 5G इक्वीपमेंट नहीं खरीदने का निर्देश किया है। साथ ही, टेलिकॉम कंपनियों को कहा है कि वो अपने सभी एक्जिस्टिंग Huawei के एक्वीपमेंट्स को 2027 तक हटा लें। Huawei ने इस बैन पर प्रतिक्रिया देते हुए इसे राजनैतिक फैसला बताया है।

loksabha election banner

आपको बता दें कि पिछले साल अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने US-China Trade War की वजह से चीनी कंपनी Huawei को किसी भी तरह की सर्विस को सपोर्ट करने पर रोक लगा दी थी। जिसके बाद Google ने Huawei के स्मार्टफोन्स में अपने ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ आने वाली कुछ सर्विसेज पर रोक लगा दी थी। ऐसा माना जा रहा है कि अमेरिकी प्रेशर की वजह से ब्रिटेन ने Huawei को अपने 5G नेटवर्क को फेज वाइज हटाने के लिए निर्देश दिया है। हालांकि, ब्रिटिश डिजिटल मिनिस्टर के इस आदेश पर आखिरी फैसला नेशनल सिक्युरिटी काउंसिल को लेना है।

Huawei UK के प्रवक्ता इडवर्ड ब्रिस्टर (Edward Brewster) ने कहा,' यह एक निराशाजनक निर्णय है, ब्रिटेन में मोबाइल फोन के इस्तेमाल करने वालों के लिए भी बुरी खबर है। यह ब्रिटेन को डिजिटल स्लो लेन में ले जाने, बिल को आगे बढ़ाने और डिजिटल डिवाइड को गहरा करने को प्रोत्साहित करता है। Down लेवलिंग अप के बजाय सरकार नीचे स्तर पर सोच रही है और हम उनसे पुनर्विचार करने का आग्रह करते हैं। हमें भरोसा है कि नए अमेरिकी प्रतिबंधों से ब्रिटेन में हमारे द्वारा आपूर्ति किए जाने वाले उत्पादों की फ्लेक्सिबिलिटी या सुरक्षा प्रभावित नहीं होगी।

अफसोस कि यूके में हमारा भविष्य राजनीतिक हो गया है, यह अमेरिकी व्यापार नीति के बारे में है, न कि सुरक्षा के बारे में। पिछले 20 वर्षों में, Huawei ने एक बेहतर कनेक्टेड यूके बनाने पर अपना ध्यान केंद्रित किया है। एक जिम्मेदार व्यवसाय के रूप में, हम अपने ग्राहकों का समर्थन करना जारी रखेंगे, जैसा कि हमने हमेशा किया है।

हम यहां अपने व्यवसाय के लिए आज की घोषणा का क्या अर्थ है, इसकी विस्तृत समीक्षा करेंगे और यूके सरकार के साथ यह समझाने की कोशिश करेंगे कि कैसे हम एक बेहतर कनेक्टेड ब्रिटेन में योगदान करना जारी रख सकते हैं।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.