नई दिल्ली, टेक डेस्क। भारत में तीन प्रमुख टेलीकॉम ऑपरेटर Jio, Airtel और Vi जल्द ही भारत में अपनी 5G सेवाओं को लॉन्च करने के लिए कमर कस रहे हैं। कुछ रिपोर्ट्स से पता चलता है कि Jio और Airtel इस महीने की शुरुआत में अपनी 5G सेवाएं शुरू कर सकते हैं। जबकि अन्य रिपोर्ट्स से पता चलता है कि 5G इस साल के अंत में देश में लॉन्च हो सकता है। पीएम नरेंद्र मोदी ने हाल ही में कहा था कि 5G जल्द आ रहा है और 4G सेवाओं की तुलना में इसकी स्पीड 10X होगी।

अब जबकि 5G भारत में कभी भी लॉन्च हो सकता है। ऐसे में हाई-स्पीड इंटरनेट का अनुभव पाने के लिए आपके पास 5G समर्थित स्मार्टफोन होना जरूरी है। तो आप कैसे जांचते हैं कि आपका फोन 5G नेटवर्क को सपोर्ट करता है या नहीं? अब, अगर आपका फोन 5G नेटवर्क का समर्थन नहीं करता है, तो आपको 10X गति का अनुभव करने के लिए एक नया फोन खरीदने की जरूरत होगी।

कैसे जांचें कि आपका फोन 5G नेटवर्क को सपोर्ट करता है या नहीं?

  • सबसे पहले अपने Android फोन पर, सेटिंग ऐप पर जाएं
  • अब वाई-फाई और नेटवर्क' ऑप्शन पर क्लिक करें
  • इसके बाद 'सिम और नेटवर्क' विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब आप 'पसंदीदा नेटवर्क प्रकार' विकल्प के तहत सभी तकनीकों की एक सूची देख पाएंगे।

अगर आपका फोन 5G नेटवर्क को सपोर्ट नहीं करता है, तो आपको हाई-स्पीड इंटरनेट का अनुभव करने के लिए 5G-सक्षम स्मार्टफोन पर  पैसा खर्च करना होगा। Realme, Xiaomi जैसी कई फोन कंपनियां हैं, जो पहले से ही किफायती 5G स्मार्टफोन पेश करती हैं। एक नई मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, क्वालकॉम ने हाल ही में कहा था कि भविष्य में 10,000 रुपये से कम कीमत में 5G फोन होंगे। अब, इससे पहले कि आप 5G फोन पर खर्च करने का निर्णय लें, सुनिश्चित करें कि आपका नेटवर्क 5G का समर्थन करता है।

Edited By: Ankita Pandey