Move to Jagran APP

Microsoft के इन टूल्स में मिलती है AI की सुविधा, ब्लॉग लिखने से लेकर इमेज बनाने तक, सब में साथ होगा GPT-4

Microsoft ने अपने बहुत से ऐप्स और टूल्स में ChatGPT के लेटेस्ट वर्जन GPT -4 को जोड़ा है। आज हम आपको बताएंगे कि माइक्रोसॉफ्ट के कौन से ऐसे टूल्स हैजो AI फीचर्स के साथ आएंगे। आइये इनके बारे में जानते हैं। (प्रतिकात्मक फोटो)

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyPublished: Fri, 17 Mar 2023 11:57 AM (IST)Updated: Fri, 17 Mar 2023 11:57 AM (IST)
This microsoft tools have best Ai features based on GPT , know the details here

नई दिल्ली, टेक डेस्क। ChatGPT का नाम सुनते ही, जो पहला ख्याल हमारे दिमाग में आता है, वो एक बातूनी चैटबॉट का है। मगर ये इससे बढ़कर बहुत कुछ है। इसकी कारण इसकी कंपनी ने इसके लेटेस्ट वर्जन को पेश किया है।

loksabha election banner

Microsoft समर्थित OpenAI तकनीक एक नए वर्जन के साथ वापस आ गई है, जो इसकी चैटबॉट ChatGPT को पावर देती है। इसे ChatGPT-4 नाम दिया गया है। यह एक नए मल्टी-मोडल लैंग्वेज मॉडल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) को अपनाने के लिए सिलिकॉन वैली की दौड़ में आगे बढ़ेगा। Microsoft के एक अधिकारी ने यह भी कहा कि GPT-4 अपने बिंग सर्च इंजन को पावर देने में मदद कर रहा है। आइये जानते है कि किन माइक्रोसॉफ्ट टूल्स में इसका इस्तेमाल होता हैं।

बिंग सर्च को मिलता है GPT-4 सपोर्ट

Microsoft ने फरवरी में ChatGPT इंटीग्रेटेड नए Bing की घोषणा की। नई बिंग को एक नई चैट सुविधा मिली है, जो यूजर्स को प्रश्न पूछने, उत्तर पाने, टेक्स्ट को रिराइट करने देती है। इसके अलावा, OpenAI ने GPT-4 की घोषणा की है, जो इसका सबसे एडवांस मल्टीमॉडल भाषा मॉडल है और इसके तुरंत बाद, Microsoft ने Bing के साथ GPT-4 इंटीग्रेशन की पुष्टि की। अपग्रेटेड भाषा मॉडल पहले वर्जन की तुलना में अधिक स्मार्ट, तेज और अधिक कुशल है।

एज में बिंग टूलबार

माइक्रोसॉफ्ट एज का लेटेस्ट वर्जन एक बिल्ट-इन बिंग टूलबार के साथ आता है, जो प्रीव्यू एक्सेस वाले लोगों को बिंग की चैट सुविधा का उपयोग करने देता है। इसके अलावा, टूलबार यूजर्स को टेक्स्ट लिखने, ब्लॉग पोस्ट बनाने, कैप्शन क्रिएट करने देता है।

स्काइप में बिंग चैटबॉट

माइक्रोसॉफ्ट ने स्काइप में बिंग चैटबॉट को भी एकीकृत किया है। यह यूजर्स को बिंग के साथ एक नियमित संपर्क की तरह बातचीत करने और प्रश्नों के उत्तर पाने देता है। इसके अलावा यूजर स्काइप पर बिंग चैटबॉट के साथ एक ग्रुप भी बना सकते हैं और चल रही बातचीत या कॉल के दौरान बातचीत कर सकते हैं।

विंडोज 11 सर्च में बिंग इंटीग्रेशन

विंडोज 11 मोमेंट 2 फीचर ड्रॉप के साथ, माइक्रोसॉफ्ट ने बिंग सर्च को ऑपरेटिंग सिस्टम के सर्च बार में एकीकृत किया। यह यूजर्स को अपने प्रश्नों को सीधे सर्च बॉक्स में टाइप करने और उत्तर पाने देता है।

बिंग में एआई इमेज जेनरेटर

बिंग में एक नया एआई इमेज क्रिएटर भी है और यह चैटजीपीटी पर काम करता है। इमेज क्रिएटर को इमेज सर्च बार में रखा गया है और यूजर्स को जरूरत के हिसाब से एआई इमेज बनाने की सुविधा देता है।

Microsoft Azure में ChatGPT

Microsoft ने हाल ही में Azure में ChatGPT इंटीग्रेशन की घोषणा की ताकि डेवलपर्स को ChatGPT आधारित AI को उनके ऐप और सेवाओं में एकीकृत करने का विकल्प दिया जा सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.