Move to Jagran APP

ChatGPT नहीं जानता क्या है Google Bard, झूठ बोलने और अपनी बात से मुकरने तक; आजमाए सभी पैंतरे

Chat With ChatGPT About Google Bard ChatGPT को लेकर यूजर्स में लंबे समय से क्रेज बना हुआ है। हमने भी चैटजीपीटी को अपने कुछ सवालों पर परखा। चैटजीपीटी से गूगल बार्ड को लेकर सवाल किए गए। (फोटो- जागरण ग्राफिक्स)

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaPublished: Thu, 13 Apr 2023 12:46 PM (IST)Updated: Thu, 13 Apr 2023 05:00 PM (IST)
Chat With ChatGPT About Google Bard, Pic Courtesy- Jagran Graphics

नई दिल्ली, टेक डेस्क। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कंपनी ओपनएआई के चैटबॉट मॉडल चैटजीपीटी को लेकर यूजर्स का क्रेज लंबे समय से बना हुआ है। यह चैटबॉट मॉडल शुरुआती महीनों में ही करोड़ों यूजर्स का दिल जीत चुका है।

इस चैटबॉट मॉडल की खूबी है कि यह बात करते हुए मशीन जैसा कम, इंसान जैसा ज्यादा लगता है। इस चैटबॉट मॉडल को ह्यूमन-लाइक टेक्स्ट जेनेरेट करने की ही खासियत के साथ लाया गया है।

चैटजीपीटी को हम भी कुछ बातों पर परखना चाहते थे और इसे परखा भी गया। चैटजीपीटी से बातचीत गूगल बार्ड से जुड़ी थी। हालांकि, दो बार चैटजीपीटी से गूगल के बार्ड के बारे में जानकारी लेने की कोशिश की गई। दोनों ही बार चैटजीपीटी की प्रतिक्रिया चौंकाने वाली थी।

ChatGPT जानता ही नहीं, क्या है Google Bard

जब पहली बार चैटजीपीटी से बात करने की कोशिश की गई तो चैटजीपीटी गूगल के बार्ड से अनजान बनता नजर आया। यह थोड़ा हैरानी भरा हो सकता है। चैटजीपीटी से गूगल बार्ड को लेकर की गई बातचीत कुछ ऐसी रही-

शुरुआत में हमने इंग्लिश में भी बात करने की कोशिश की, जिसके बाद हिंदी में भी चैटजीपीटी से सवाल किए गए। पेश हैं कुछ सवाल और उनके जवाब...

हेलो चैटजीपीटी, तुम कैसे हो?

चैटजीपीटी- मैं, एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस लैंग्वेज मॉडल हूं। मुझ में इंसानों जैसे इमोशन और फीलिंग्स नहीं हैं, लेकिन मैं बहुत अच्छे से काम कर रहा हूं। आप अपने सवाल पूछ सकते हैं।

क्या तुम हिंदी समझते हो?

चैटजीपीटी- हां, मैं हिंदी ही नहीं, कई दूसरी भाषाओं का भी ज्ञान रखता हूं। अगर आप हिंदी में बात करेंगे, तो मैं भी अपने जवाब हिंदी में ही देने की कोशिश करूंगा।

क्या गूगल का बार्ड तुमसे बेहतर काम कर सकेगा?

चैटजीपीटी- Google का बार्ड (Google's Bard) मेरे समान एक AI नहीं है। गूगल के बार्ड में विभिन्न मानव सदस्य होते हैं जो विभिन्न क्षेत्रों में विशेषज्ञता रखते हैं और संगठन की नीतियों और निर्णयों में भाग लेते हैं। वे गूगल के विभिन्न क्षेत्रों के लिए रणनीतियों और नीतियों का निर्धारण करते हैं जो AI पर भी प्रभाव डाल सकती हैं। हालांकि, मैं गूगल के बोर्ड या किसी अन्य संगठन से भिन्न हूँ।

चैटजीपीटी मैं बार्ड के बारे में बात कर रही हूं, क्या तुम्हें लगता है कि गूगल का आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मॉडल तुमसे बेहतर है?

चैटजीपीटी- मुझे मेरी गलती के लिए माफ करें। Google's BERT (Bidirectional Encoder Representations from Transformers) एक लैंग्वेज मॉडल है, जिसे गूगल ने बनाया है। यह नेचुरल लैंग्वेज प्रॉसेसिंग टास्क जैसे सवालों के जवाब और लैंग्वेज ट्रांसलेशन की विशेषता के साथ आता है।

चैटजीपीटी तुम गलत समझ रहे हो, मुझे बार्ड के बारे में जानना है

चैटजीपीटी- मुझे गलतफहमी के लिए माफ करें। मैं एक एआई मॉडल हूं, इसलिए टाइप की गई गलतियों को नहीं समझ पाता हूं। मैं समझ ही नहीं पा रहा हूं कि Bard से आपका क्या मतलब है। मुझे इससे जुड़ी और जानकारियां दीजिए, ताकि मैं सही जवाब दे सकूं।

अपनी ही बात से मुकर जाता है OpenAI ChatGPT

बहुत कोशिश के बाद भी जब ओपनएआई का चैटजीपीटी कुछ न समझ सका, तो हमने चैट को खत्म करना बेहतर समझा। हालांकि, हम इस दुविधा में थे कि कैसे इंटरनेशनल एग्जाम को पास करने वाला एआई चैटबॉट मॉडल गूगल के बार्ड से अनजान हो सकता है। हमने अगले दिन दोबारा कोशिश की और इस बार मामला दोबारा चौंकाने वाला रहा।

जवाब बदलने का कारण भी बताता है चैटजीपीटी

मैं थाली का बैंगन नहीं

मैं चालाक हूं, लेकिन मैं तेज होने के सेंस में अच्छा हूं


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.