Move to Jagran APP

Budget 2023: कल पेश हो रहा देश का बजट, टेक सेक्टर को क्या मिलेगा खास

कल लोकसभा में मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी बजट पेश किया जाएगा। ऐसे में हर सेक्टर को कल पेश होने वाले बजट से खास उम्मीदें हैं। टेक सेक्टर को क्या उम्मीदें रहेंगी इस आर्टिकल में जानने की कोशिश करेंगे। (फोटो- जागरण)

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaPublished: Tue, 31 Jan 2023 11:13 AM (IST)Updated: Tue, 31 Jan 2023 11:13 AM (IST)
Budget 2023: कल पेश हो रहा देश का बजट, टेक सेक्टर को क्या मिलेगा खास
budget to be presented tomorrow what will the tech sector get special, Pic courtesy- jagran graphics

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Budget 2023: कल यानी 1 फरवरी को देश का बजट पेश किया जाएगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण तमाम तैयारियों के बाद कल लोकसभा में बजट पेश करेंगी। यह मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी बजट होगा, ऐसे में बजट से हर सेक्टर की खास उम्मीदें जुड़ी हैं।

loksabha election banner

वहीं अगले साल 2024 में लोकसभा चुनाव होंगे, जिसको देखते हुए मौजूदा सरकार का प्रयास भी देश के आम से लेकर खास शख्स को खुश करने का होगा। कल पेश होने वाले बजट से टेक सेक्टर की क्या उम्मीदें रहने वाली हैं, आइए जानते हैं-

डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर और स्किल डेवलपमेंट पर हो खर्च

जानकारों की मानें तो, डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर और स्किल डेवलपमेंट पर खर्च समय की जरूरत है। समय के साथ लोगों की जरूरतें बदल रही हैं। इस कड़ी में इंटरनेट का इस्तेमाल भी बढ़ गया है, ऐसे में साइबर सिक्योरिटी को भी बढ़ाने की जरूरत है।

देश की साइबर सिक्योरिटी के लिए प्राइवेसी, प्रोटेक्शन जैसी बातें अहम हैं। इसके साथ ही इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग पर भी खर्च किए जाने की उम्मीद सरकार से रहेगी।

इंपोर्ट टैक्स को कम किए जाने की उम्मीद

वहीं इंवेस्टर्स और मैन्युफैक्चर्स को कल पेश होने वाले बजट से अलग उम्मीदें रहेंगी। मौजूदा समय में स्मार्ट गैजेट का इस्तेमाल हर दूसरा शख्स कर रहा है, ऐसे में इंवेस्टर्स और मैन्युफैक्चर्स को उम्मीद है कि सरकार हाईर इंपोर्ट टैक्स के बोझ को कम करे। टैक्स में छूट और नई स्कीम्स से इंवेस्टर्स और मैन्युफैक्चर्स का कॉन्फिडेंस बूस्ट होगा।

नई टेक्नोलॉजी के विकास पर हो अधिक खर्च

भारत को 10 ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी बनाने के लिए नई टेक्नोलॉजी पर भी खर्च की जरूरत है। जानकारों की मानें तो इकोनॉमी की ग्रोथ भारत के डिजिटल ट्रांसफोर्मेशन से जुड़ी है।

ऐसे में भारत के एक ग्लोबल लीडर होने के कारण सरकार से उम्मीद रहेगी कि वह नई इनोवेटिव टेक्नोलॉजी जैसे कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, ब्लॉकचैन, मेटावर्स, 5जी, पर खर्च बढ़ाए।

ये भी पढ़ेंः चैन की नींद सोना हो या करनी हो पार्टी ऑल नाइट, सोनी का नया NW-ZX707 वॉकमैन आएगा काम, जानें कीमत और फीचर्स


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.