नई दिल्ली, टेक डेस्क। BSNL Data Pack: पिछले हफ्ते TRAI ने जुलाई में देश में औसत डाटा स्पीड को लेकर डाटा रिलीज किया था। इस डाटा के अनुसार, भारत में BSNL सबसे तेज 3G नेटवर्क के रूप में उभरा है। 3G नेटवर्क के मामले में BSNL ने Airtel और Vodafone के नेटवर्क को बड़े अंतर से पीछे छोड़ा था। BSNL ही एक ऐसी कंपनी थी, जिसके सब्क्राइबर्स की संख्या Reliance Jio के साथ-साथ हर महीने बढ़ी है। अब कंपनी ने 4G बाजार पर भी पकड़ बनाने की तैयारी कर ली है। हाल ही में BSNL ने दो नए 4G प्लान्स पेश किए हैं।

BSNL 3G प्लान्स के मामले में, तो अन्य टेलिकॉम कंपनियों को टक्कर दे ही रही थी। अब 4G बाजार में भी कंपनी अपनी सेवाओं के माध्यम से सब्सक्राइबर्स को आकर्षित करने का प्रयास कर रही है। इसी कड़ी में BSNL ने किफायती या कम कीमत में डाटा प्लान्स पेश किए हैं। दोनों पैक्स में से पहला प्लान सही मायने में यह बताता है की आने वाले समय में BSNL कड़ी टक्कर देने की प्लानिंग है। Rs 96 के BSNL के इस प्लान में 4G सब्सक्राइबर्स को 10GB डाटा प्रति दिन के साथ 28 दिनों की वैलिडिटी मिल रही है। हालांकि, यह सिर्फ एक डाटा प्लान है। अगर आप इस प्लान में कॉलिंग या एसएमएस से जुड़े बेनिफिट्स ढूंढ रहे हैं, तो आपको ये नहीं मिलेंगे। इसी के साथ, यह प्लान सीमित समय के लिए ही उपलब्ध है।

BSNL Data Pack: BSNL का 3G नेटवर्क में टॉप पर रहना और उसके कुछ समय बाद ही Rs 96 के एग्रेसिव प्लान के साथ आना, यह दर्शाता है की कंपनी 4G में भी बाजार पर पकड़ बनाना चाहती है। इस प्लान के साथ कंपनी ने एक तरह से कमबैक किया है। सब्सक्राइबर्स जुटाने की या बढ़ने की रेस में इसे BSNL का पहला कदम कहा जा सकता है। हालांकि, इस प्लान में कॉलिंग और एसएमएस नहीं दिए गए हैं, लेकिन जिस तरह से भारत में यूजर्स की प्रति दिन की डाटा खपत बढ़ रही है, उसके अनुसार एक्टिव इंटरनेट यूजर्स के लिए इसे एक अच्छा प्लान और कदम कहा जा सकता है।

BSNL Data Pack: ध्यान रहे, BSNL के ये प्लान्स वहीं उपलब्ध होंगे, जहां कंपनी की 4G सेवाएं उपलब्ध होंगी। फिलहाल, BSNL 4G आंध्र प्रदेश सर्किल में उपलब्ध है। उम्मीद है की कंपनी जल्द ही अन्य राज्यों में भी नेटवर्क टेस्टिंग पूरी करने के उपरांत 4G को कमर्शियली रोल-आउट करेगी। Jio, Airtel या Vodafone की तरह अभी BSNL ने यह नहीं बताया है की कंपनी VoLTE सर्विसेज सपोर्ट करती है या नहीं। अभी के लिए, यही माना जाए की यूजर्स के पास 4G डाटा स्पीड का एक्सेस रहेगा। BSNL 3G यूजर्स या 2G यूजर्स अपने सिम कार्ड को Rs 50 देकर 4G में अपग्रेड कर सकते हैं।

Posted By: Sakshi Pandya

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप