Move to Jagran APP

रेलवे का सफर होगा सुहाना, नहीं आएगी इंटरनेट की दिक्कत, PM-WANI को मिला BSNL का साथ

भारत संचार निगम लिमिटेड यानी BSNL अपने 30 हजार वाई-फाई हॉटस्पॉट को PM-WANI फ्रेमवर्क में माइग्रेट करने की तैयारी में है। दूरसंचार विभाग के वरिष्ठ अधिकारी ने इस बात की जानकारी दी। बताया जा रहा है कि टेलीकॉ़म कंपनी जून 2022 तक इन्हें माइग्रेट कर देगी।

By Ankita PandeyEdited By: Published: Wed, 25 May 2022 12:56 PM (IST)Updated: Wed, 25 May 2022 12:56 PM (IST)
रेलवे का सफर होगा सुहाना, नहीं आएगी इंटरनेट की दिक्कत, PM-WANI को मिला BSNL का साथ
BSNL 30 हजार वाई-फाई हॉटस्पॉट को PM-WANI फ्रेमवर्क माइग्रेट कर रहा है

नई दिल्ली, टेक डेस्क। दूरसंचार विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को कहा कि भारत संचार निगम जून तक अपने 30,000 वाई-फाई हॉटस्पॉट को पीएम-वाणी(PM-WANI) फ्रेमवर्क में माइग्रेट कर देगा। इसके लिए रेलवे को भी अपने सभी भविष्य के हॉटस्पॉट के फ्रेमवर्क के तहत एक ब्लूप्रिंट तैयार करना है। दूरसंचार विभाग (DoT) में DDG (डेटा सेवाएं) विवेक नारायण ने ब्रॉडबैंड इंडिया फोरम (BIF) इवेंट में बोलते हुए, पर्यटन, स्मार्ट शहरों जैसे क्षेत्रों में PM-WANI वाई-फाई हॉटस्पॉट योजना की क्षमता और प्रभाव का उल्लेख किया। और गांवों में लास्ट माइल कनेक्टिविटी।

loksabha election banner

देश भर में ब्रॉडबैंड इंटरनेट प्रसार को बढ़ावा देने के लिए, सरकार ने दिसंबर 2020 में, सार्वजनिक डेटा कार्यालयों के माध्यम से स्थानीय किराना और पड़ोस की दुकानों द्वारा सार्वजनिक वाई-फाई नेटवर्क और एक्सेस पॉइंट स्थापित करने को मंजूरी दी, जिसमें कोई लाइसेंस, शुल्क या पंजीकरण शामिल नहीं होगा। सार्वजनिक वाई-फाई एक्सेस नेटवर्क इंटरफेस, जिसे PM-WANI के नाम से जाना जाता है, देश में बड़े पैमाने पर वाई-फाई क्रांति लाने का वादा करता है।

BSNL (भारत संचार निगम लिमिटेड) जून तक अपने 30,000 हॉटस्पॉट को PM-WANI में माइग्रेट कर देगा। रेलवे पहले ही PM-WANI पर लगभग 100 रेलवे स्टेशनों को कवर कर चुका है और अपने सभी हॉटस्पॉट को भी कवर करने जा रहा है, जिसमें लगभग 17,000 हॉटस्पॉट शामिल हैं।नारायण ने मंगलवार को BIF कार्यक्रम में कहा कि जून तक सभी को PM-WANI के तहत कवर किया जाएगा। इसके अलावा, रेलवे ने यह भी कहा है कि उसके सभी भविष्य के हॉटस्पॉट PM-WANI फ्रेमवर्क के तहत होंगे।

इस कार्यक्रम में शॉर्टलिस्ट किए गए टॉप 10 वेंचर्स के साथ BIF कनेक्टिविटी एक्सेलेरेटर प्रोग्राम का आधिकारिक लॉन्च भी देखा गया। BIF ने इस पहल के लिए हेडस्टार्ट नेटवर्क फाउंडेशन और मेटा के साथ साझेदारी की है। ये टॉप 10 वेंचर्स अपने कारोबार को बढ़ाने के लिए एक गहन और तेज गति वाले कार्यक्रम से गुजरेंगे। यह बिजनेस, टेक्नोलॉजी, निवेश और मार्केटिंग के विशेषज्ञों द्वारा मास्टरक्लास प्रदान करता है, साथ ही इंडस्ट्री के विशेषज्ञों द्वारा न केवल कार्यक्रम के दौरान उनका मार्गदर्शन करने के लिए बल्कि उन्हें अवसरों से जोड़ने के लिए भी सलाह देता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.