Move to Jagran APP

BSNL के तीन नए DSL ब्रॉडबैंड प्लान हुए लॉन्च, अनलिमिटेड कॉलिंग के साथ मिलेगा हाई-स्पीड डेटा

भारतीय टेलीकॉम बाजार में BSNL के तीन नए DSL ब्रॉडबैंड प्लान लॉन्च हो गए हैं। इन तीनों की कीमत 299 रुपये 399 रुपये और 555 रुपये हैं। इन सभी प्लान में उपभोक्ताओं को 10Mbps की स्पीड से 500GB डेटा तक मिलेगा। आइए जानते हैं इन ब्रॉडबैंड प्लान के बारे में।

By Ajay VermaEdited By: Published: Fri, 26 Feb 2021 12:46 PM (IST)Updated: Sat, 27 Feb 2021 07:36 AM (IST)
BSNL के तीन नए DSL ब्रॉडबैंड प्लान हुए लॉन्च, अनलिमिटेड कॉलिंग के साथ मिलेगा हाई-स्पीड डेटा
टेलीकॉम कंपनी BSNL की फोटो दैनिक जागरण की है

नई दिल्ली, टेक डेस्क। सरकारी टेलीकॉम कंपनी भारत संचार निगम यानी BSNL ने अपने तीन नए DSL ब्रॉडबैंड प्लान लॉन्च किए हैं। इन तीनों की कीमत 299 रुपये, 399 रुपये और 555 रुपये हैं। इन सभी प्लान में उपभोक्ताओं को 10Mbps की स्पीड से डेटा तक मिलेगा। वहीं, ये ब्रॉडबैंड प्लान 1 मार्च से उपभोक्ताओं के लिए उपलब्ध होंगे। आइए जानते हैं BSNL के इन नए ब्रॉडबैंड प्लान के बारे में विस्तार से...   

loksabha election banner

BSNL का 299 रुपये वाला ब्रॉडबैंड प्लान

बीएसएनएल के इस प्लान का नाम 100GB CUL है और यह अंडमान-निकोबार को छोड़कर देश के सभी सर्कल में उपलब्ध है। इस प्लान में उपभोक्ताओं को 10Mbps की स्पीड से 100GB डेटा मिलेगा। साथ ही यूजर्स किसी भी नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉलिंग कर सकेंगे। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस ब्रॉडबैंड प्लान को 6 महीने के लिए खरीदा जा सकता है और इसके लिए नए यूजर्स को 500 रुपये का सिक्यॉरिटी डिपॉजिट करना होगा। 

BSNL का 399 रुपये वाला ब्रॉडबैंड प्लान      

बीएसएनएल के इस प्लान का नाम 200GB CUL है। इस प्लान में उपभोक्ताओं को 10Mbps की स्पीड से 200GB डेटा मिलेगा। साथ ही यूजर्स किसी भी नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉलिंग कर सकेंगे। यूजर्स को प्लान कम-से-कम एक महीने के लिए सब्सक्राइब करना होगा और इसके लिए 500 रुपये जमा कराने होंगे।   

BSNL का 555 रुपये वाला ब्रॉडबैंड प्लान     

उपभोक्ताओं को इस ब्रॉडबैंड प्लान में 10Mbps की स्पीड से 500GB डेटा मिलेगा। साथ ही यूजर्स को अनलिमिटेड कॉलिंग की सुविधा दी जाएगी। इस प्लान को लंबी अवधि के लिए सब्सक्राइब किया जा सकता है। वहीं, यह प्लान मौजूदा और नए यूजर्स के लिए उपलब्ध है।

5G पर लगी रोक

केंद्र सरकार ने हाल ही में 5G नेटवर्क को लेकर बड़ा बयान दिया था। सरकार के मुताबिक देश में इस साल 5G को रोलआउट करना संभव नहीं है। भारत में इसकी शुरुआत साल 2022 के आरंभ में हो सकती है। संसदीय पैनल की रिपोर्ट के मुताबिक अगले 6 माह के बाद एक अन्य स्पेक्ट्रम नीलामी होनी है। इसके बाद ही भारत में 5G को अगले साल तक रोलआउट किया जा सकेगा। संसदीय पैनल की रिपोर्ट से Reliance के सीईओ मुकेश अंबानी की योजनाओं को जोरदार झटका लग सकता है।

इससे पहले मुकेश अंबानी ने कहा था कि Jio साल 2021 की दूसरी छमाही तक भारत में 5G सर्विस को लॉन्च करेगा। अंबानी के बयान के मुताबिक 5G सर्विस में Jio सबसे आगे रहेगा। वहीं इस साल Airtel की तरफ से भी 5G सर्विस का हैदराबाद में कमर्शियल नेटवर्क पर सफलतापूर्वक ट्रायल किया गया है। टेलिकॉम कंपनियों Airtel और Jio ने 5G की तैयारी पूरी कर ली है। इन दोनों कंपनियों को बस सरकार की मंजूरी का इंतजार है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.