नई दिल्ली। रिलायंस जिओ के बाद देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी भारती एयरटेल ने भी VoLTE यानि वॉयस ओवर LTE तकनीक शुरु करने का फैसला किया है। खबरों की मानें तो कंपनी आने वाले कुछ महीनों में इस तकनीक का इस्तेमाल शुरु करने वाली है। VoLTE का इस्तेमाल देश के प्रमुख शहरों में शुरु किया जा सकता है। फिलहाल देश में केवल रिलायंस जिओ ही यह सेवा दे रही है।

एयरटेल का क्या है कहना?

एयरटेल के एमडी और सीईओ गोपाल विट्टल ने बताया कि कंपनी आने वाले 12-18 महीनों में प्रमुख मार्किट और बड़े शहरों में VoLTE तकनीक की शुरुआत करने जा रही है। इससे एयरटेल नेटवर्क फ्यूचर प्रूफ बनेगा। वहीं, विशेषज्ञों का कहना है कि अगर एयरटेल VoLTE सर्विस शुरु करती है तो वो रिलायंस जिओ को पीछे छोड़ देगी।

आपको बता दें कि पिछले साल नवंबर में एयरटेल ने पूरे देश में VoLTE सर्विस के लिए नोकिया से समझौता किया था। नोकिया और एयरटेल के बीच 6 करोड़ डॉलर यानि करीब 420 करोड़ रुपये का की डील हुई थी। इससे पहले भी एयरटेल ने नोकिया के साथ समझौता किया था, जिसमें 9 सर्किल में 4G सर्विस प्रोवाइड कराने के लिए 23 करोड़ डॉलर की डील की गई थी।

क्या है VOLTE सर्विस?

Volte का मतलब वॉयस ओवर एलटीई है। यानि 4G LTE नेटवर्क पर एचडी वॉयस कॉलिंग करना। अगर आप अपने स्मार्टफोन में एचडी वॉयस और वीडियो कॉल का लाभ उठाना चाहते है तो आपके स्मार्टफोन में VoLTE का होना जरूरी है।

Posted By: MMI Team

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप