Move to Jagran APP

Airtel यूजर्स के लिए बुरी खबर, 11 सर्कल्स में बंद हुई 3G सर्विस

Airtel ने यह कदम इस साल मार्च तक मौजूदा स्पेक्ट्रम को बूस्ट कर अपने 4G नेटवर्क को रिफार्म करने के लिए उठाया है

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Thu, 06 Feb 2020 11:59 AM (IST)Updated: Thu, 06 Feb 2020 11:59 AM (IST)
Airtel यूजर्स के लिए बुरी खबर, 11 सर्कल्स में बंद हुई 3G सर्विस
Airtel यूजर्स के लिए बुरी खबर, 11 सर्कल्स में बंद हुई 3G सर्विस

नई दिल्ली, टेक डेस्क। टेलिकॉम कंपनी Bharti Airtel ने 11 सर्कल्स में अपनी 3G सर्विस बंद कर दी है। कंपनी ने यह कदम इस साल मार्च तक मौजूदा स्पेक्ट्रम को बूस्ट कर अपने 4G नेटवर्क को रिफार्म करने के लिए उठाया है। Airtel दूसरी कंपनियों के मुकाबले अपने यूजर्स को हाई-स्पीड इंटरनेट उपलब्ध कराना चाहती है। आपको बता दें कि कंपनी ने अगस्त 2019 से मार्च 2020 तक देशभर 22 सर्कल्स में 3G नेटवर्क बंद करने की घोषणा की थी। यह प्रक्रिया पिछले वर्ष जुलाई में कोलकाता, हरियाणा और पंजाब सर्कल्स में 3G सर्विस बंद कर शुरू की थी।

loksabha election banner

NCR में भी बंद हुई 3G सर्विस: इस महीने की शुरुआत में कंपनी ने अपनी 3G सर्विस बंद कर दी थी। कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी गोपाल विट्टल ने निवेशकों को कहा कि 11 सर्कल्स में 3G सर्विंस बंद की जा चुकी हैं। अब हमारे सभी 2100MHz स्पेक्ट्रम मार्च तक 4G नेवटर्क्स में रिफार्म्ड किए जाएंगे।

VoLTE के बारे में तो हम सभी जानते हैं। इसे वॉयस ओवर लॉन्ग-टर्म इवोलूशन कहा जाता है। यह एक हाई-स्पीड वायरलेस कम्युनिकेशन सिस्टम है। वर्तमान समय की बात करें तो अभी केवल टेलिकॉम कंपनी Reliance Jio ही पूरी तरह से 4G-VoLTE अपने यूजर्स को उपलब्ध करा रही है। इसके बाद से 2G और 4G पर फोकस करेगी। आपको बता दें कि अब भी कंपनी फीचर फोन के लिए 2G नेटवर्क उपलब्ध करा रही है। वहीं, Vodafone-Idea की बात करें यह अब भी 2G, 3G और 4G पर ऑपरेट करती है।

Bharti Airtel अब देशभर में अपनी 4G सर्विस उपलब्ध कराना चाहती है। दिसंबर 2019 के आखिरी तक कंपनी के 1.88 लाख मोबाइल ब्रॉडबैंड टॉवर्स थे जो कि सितंबर 2019 के आखिरी तक 1.81 लाख थे। विठ्ठल ने आगे कहा कि हम अगले वर्ष तक टावर्स बढ़ाने के बारे में विचार कर रहे हैं। यह ज्यादातर ग्रमीण इलाकों में ही लगाए जाएंगे जिससे वहां 4G सर्विस उपलब्ध कराई जा सकेगी।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.