नई दिल्ली, टेक डेस्क। Apple ने पिछले दिनों iPhone 11 सीरीज को लॉन्च किया था जो कि आज यानि 19 सितम्बर से भारत में प्री-ऑर्डर के लिए उपलब्ध हो गई है। इसी के साथ Apple ने भारत सहित दुनिया भर में Apple Watch यूजर्स के लिए watchOS 6 को भी रोलआउट कर दिया है। यह नया अपडेट Watch Series 3 और Watch Series 4 के लिए रोलआउट किया गया है। watchOS 6 की सबसे बड़ी खासियत है कि भारत में Apple Watch Series 4 पर अब ECG app और irregular heart rhythm नोटिफिकेशन सपोर्ट उपलब्ध होगा। 

Apple ने पिछले साल Watch Series 4 को लॉन्च करते समय जानकारी दी थी कि जल्द ही यूजर्स को इसमें इन​-बिल्ट ECG app मिलेगा, जिसके बाद वह electrocardiograms रिकॉर्ड करने में सक्षम होंगे। ये एप आपके हार्ट की स्थिति से संबंधित संकेतों को पहचाने में मदद करेगा। बात दें कि ये फीचर Watch Series 4 और Watch Series 5 के लिए उपलब्ध है। 

Apple Watch में ECG रिकॉर्ड करने के लिए यूजर्स को नया ECG app लॉन्च करना होगा और उसके बाद डिजिटल क्राउन पर थोड़ी देर फिंगर को हेल्ड करें। लगभग 30 फिंगर को होल्ड करने पर ECG app आपके heart rhythm को रिकॉर्ड कर सकेगा। जिसे बाद में आप पीडीएफ फाइल के तौर पर शेयर कर सकते हैं। यह ऐप यूजर्स की हेल्थ को ध्यान में रखकर पेश किया गया है ताकि Apple Watch के माध्यम से आप अपनी हेल्थ पर फोकस रख सकें। 

ECG app के साथ ही कंपनी ने भारत में watchOS 6 अपडेट में irregular heart rhythm notification फीचर की भी सुविधा उपलब्ध कराई है। यह फीचर optical heart sensor का उपयेाग यूजर्स के irregular heart rhythm पर नजर रखेगा। ECG app के साथ ही कंपनी ने भारत में watchOS 6 अपडेट में irregular heart rhythm notification फीचर की भी सुविधा उपलब्ध कराई है। यह फीचर optical heart sensor का उपयेाग यूजर्स के irregular heart rhythm पर नजर रखेगा। A-fib की तरह ही Apple Watch भी समय-समय पर यूजर के हार्ट रीदम को चेक करेगा। 

Posted By: Harshit Harsh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस