नई दिल्ली, टेक डेस्क। पिछले साल सऊदी अरामको दुनिया की सबसे मूल्यवान लिस्टेड कंपनी थी, लेकिन टेक इंडस्ट्री की दिग्गज कंपनी Apple ने शेयर में 10 प्रतिशत से अधिक की बढ़ोत्तरी के बाद एक नया रिकॉर्ड कायम किया है। Apple के शेयर 10% से अधिक बढ़कर रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गए और इसके साथ ही Apple अब सऊदी अरामको को पछाड़कर दुनिया की सबसे मूल्यवान सूचीबद्ध कंपनी बन गई। 

Reuters की रिपोर्ट के अनुसार Apple के शेयर ने 425.04 डॉलर में सत्र समाप्त किया और स्टॉक सेशन खत्म होने पर Apple का मूल्यांकन $1.82 लाख करोड़ था जबकि अरामको का $1.76 लाख करोड़ था। इसके बाद Apple का मूल्यांकन $172 बढ़ा जो कि ऑरेकल के मूल्यांकन से अधिक से अधिक है। यह 13 मार्च के बाद Apple का सबसे बड़ा एक-दिवसीय प्रतिशत था।

रिपोर्ट में जानकारी दी गई है कि Refinitiv डाटा के अनुसार, सऊदी अरामको जो कि पिछले साल सार्वजनिक होने के बाद सबसे मूल्यवान सार्वजनिक कंपनी थी, इसका बाजार पूंजीकरण $1.760 ट्रिलियन था। फाइलिंग के अनुसार Apple ने जून तिमाही में 16 बिलियन डॉलर के शेयर वापस खरीदे थे और 17 जुलाई तक उसके 4,275,634,000 बकाया शेयर थे। शुक्रवार में स्टॉक में मिले लाभ के साथ Apple ने लगभग 45% की वृद्धि  की है। इसके साथ ही निवेशकों को उम्मीद है कि यह और अन्य प्रमुख अमेरिकी प्रौद्योगिकी कंपनियां छोटे प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में कोरोनोवायरस महामारी से उभरेंगी।

बता दें कि अपनी क्वाटर्ली रिपोर्ट में, Apple ने 31 अगस्त से शुरू होने वाले विभाजित-समायोजित आधार पर व्यापार में चार-एक-एक स्टॉक विभाजन की घोषणा की और यह 2014 के बाद से Apple का पहला शेयर विभाजन होगा। वैसे सऊदी अरामको से आगे निकलकर दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी बनना Apple के लिए बड़ी उपलब्धि है। 

Apple ने केवल स्टॉक मार्केट में ही नहीं बल्कि टेक इंडस्ट्री में भी अपनी एक महत्वपूर्ण जगह बनाई है और यही वजह है कि मार्केट में कंपनी से जुड़ी हर हलचल पर यूजर्स की भी नजर रहती है। बता दें कि इस बार कंपनी अपने यूजर्स के लिए iphone 12 लेकर आने वाली है और इसे लेकर अभी तक कई लीक्स व खुलासे सामने आ चुके हैं। लेकिन हाल ही में सामने आई एक रिपोर्ट में जानकारी दी गई है कि हर बार की तरह इस बार कंपनी सितंबर में iphone 12 को लॉन्च नहीं करेगी। रिपोर्ट के मुताबिक प्रोडक्शन में हुई देरी की वजह से यूजर्स को iphone 12 के लिए अक्टूबर तक का इंतजार करना पड़ सकता है।

Posted By: Renu Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस