Move to Jagran APP

Apple की भारत में रही धूम, बनाया ये नया रिकॉर्ड

Apple के लिए भारत में साल 2021 सबसे शानदार रहा है। इस दौरान कंपनी कुल 5 मिलियन से ज्यादा iPhone का शिपमेंट किया है। इंडस्ट्री इंटेलिजेंस ग्रुप CMR की रिपोर्ट की मानें तो Apple इस दौरान 4.4 फीसदी मार्केट तक पहुंचने का काम किया है।

By Saurabh VermaEdited By: Published: Mon, 17 Jan 2022 05:29 PM (IST)Updated: Tue, 18 Jan 2022 07:09 AM (IST)
Apple की भारत में रही धूम, बनाया ये नया रिकॉर्ड
फोटो क्रेडिट - यह Apple की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, आइएएनएस। एपल की भारत में खूब डिमांड है। कंपनी ने पिछले कैलेंडर ईयर 2021 में 48 फीसदी की ग्रोथ हासिल की है। इस पूरे साल के दौरान Apple का मार्केट शेयर रिकॉर्ड 4.4 फीसदी रहा। साल 2021 के दौरन Apple ने सालभर में रिकॉर्ड 5.4 मिलियन iPhone का शिपमेंट किया है। साल 2021 की चौथी तिमाही के दौरान फेस्टिवल सीजन में 2.2 मिलियन iPhone का शिपमेंट हुआ है।

loksabha election banner

Apple का भारत में मार्केट शेयर हुआ 4.4 फीसदी 

गुरुग्राम बेस्ड मार्केट रिसर्च फर्म CMR के मुताबिक अक्टूबर से दिसंबर के दौरान Apple ने 34 फीसदी की ग्रोथ रेट दर्ज की है। Apple के लिए भारत में साल 2021 सबसे शानदार रहा है। इस दौरान कंपनी कुल 5 मिलियन से ज्यादा iPhone का शिपमेंट किया है। इंडस्ट्री इंटेलिजेंस ग्रुप CMR के हेड प्रथू राम के मुताबिक के मुताबिक Apple इस दौरान ऐतिहासिल 4.4 फीसदी मार्केट तक पहुंचने का काम किया है।

भारत में शुरू हुआ प्रोडक्शन 

ऐप्पल आईफोन की भारत में डिमांड बढ़ने की वजह घरेलू मैन्युफैक्चरिंग में इजाफा, आक्रामक रिटेल इनिशिएटिव और दीपावली के दौरान कंज्यूमर डिमांड का ज्यादा होना है। भारत में, Apple अपने प्रमुख iPhone मॉडल का उत्पादन करने के लिए कई ODM के साथ काम कर रहा है। iPhone 12 का मार्केट शेयर 40 फीसदी था। यह भारत की चौथी तिमाही में सबसे ज्यादा डिमांड वाला मॉडल था, इसके बाद iPhone 11, SE (2020), iPhone 13 और iPhone 13 Pro Max मॉडल की डिमांड थी।

इन स्मार्टफोन की रही धूम 

वहीं जुलाई-सितंबर के दौरान साल की तीसरी तिमाही में Apple ने 1.53 मिलियन से ज्यादा iPhone की बिक्री की। 2022 की पहली छमाही में iPhone SE 2022 वर्जन लॉन्च हो सकता है। iPhone 11 और XR के बेहतर प्रदर्शन के साथ, Apple ने पहली बार भारत में अपने स्मार्टफोन बाजार में हिस्सेदारी को दोगुना करके 2020 की उत्सव तिमाही में लगभग 4 प्रतिशत कर दिया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.