Move to Jagran APP

Earpods के बिना आएगा iPhone 12, यूजर्स को खरीदना होगा AirPods

Apple की नई पॉलिसी के तहत नए iPhone 12 स्मार्टफोन को बिना Earpods के साथ पेश किया जा सकता है।

By Harshit HarshEdited By: Published: Thu, 21 May 2020 01:40 PM (IST)Updated: Thu, 21 May 2020 01:40 PM (IST)
Earpods के बिना आएगा iPhone 12, यूजर्स को खरीदना होगा AirPods

नई दिल्ली, टेक डेस्क। स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Apple लीग से हटकर खास तरह के स्मार्टफोन iPhone बनाने के जानी जाती है। Apple के फोन के साथ ही उसकी नायाब होती है, उसकी एसेसरीज। अभी तक Apple iPhone खरीदने पर यूजर्स को बॉक्स में चार्जर के साथ Earpods मुफ्त में दिए जाते थे। लेकिन कंपनी अब अपनी पॉलिसी में बदलाव कर सकती है। Apple की नई पॉलिसी के तहत नए iPhone 12 स्मार्टफोन को बिना Earpods के साथ पेश किया जा सकता है। 

loksabha election banner

ऐसे में कस्टमर iPhone के साथ AirPods खरीदने को मजबूर होंगे। कंपनी के इस मूव से यूजर्स की जेब ज्यादा ढ़ीली हो सकती है। मतलब यूजर्स को AirPods के लिए ज्यादा पैसे चुकाने पड़ सकते हैं। ऐसे में कस्टमर के लिए महंगे फोन के साथ AirPods खरीदना का काफी महंगा सौदा साबित हो सकता है।

Apple से पहले एंड्राइड स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों ने फोन की खरीद पर हेडफोन नहीं देने की पॉलिसी शुरू कर दी है। मौजूदा वक्त में कुछ ही कंपनियां एंड्राइड स्मार्टफोन के साथ हेडफोन देती हैं। Apple के प्रोडक्ट एनालिस्ट मिंग-ची कुओ के मुताबिक iPhone 12 सीरीज के स्मार्टफोन bundled headphones के साथ न आने पहला स्मार्टफोन बन सकता है। इससे पहले भी Apple की तरफ से यूजर्स को एक सरप्राइस दिया गया था, जब कंपनी ने iPhone 7 के साथ दिए जाने वाले हेडफोन जैक को हटा दिया था।

कंपनी का bundled EarPods को लाइटिंग पोर्ट के जरिए कनेक्ट किया जा सका था। कंपनी के इस मूव से साफ हो गया कि वो पूरी तरह से वायरलेस डिवाइस बनाने को लेकर काम कर रही है। ऐसी भी खबरें हैं कि कंपनी नए AirPods और AirPods Pro को साल 2021 तक लॉन्च नहीं किया जाएगा। ऐसे में हॉलीडे सीजन के दौरान AirPods पर डिस्काउंट दिया जा सकता है। iPhone 12 को कंपनी साल के आखिर में लॉन्च कर सकती है।

Apple का फर्स्ट जनरेशन iPhones साल 2017 में लॉन्च हुआ था। कंपनी उसी वक्त से स्मार्टफोन के साथ earpods दे रहा है। पिछले साल Airpods के डिमांड में काफी ग्रोथ दर्ज की गई। लेकिन Covid-19 महामारी के चलते AirPods के शिपमेंट में 29 फीसदी की गिरावट दर्ज की जा रही है। इसके बावजूद मार्केट जानकारों की मानें, तो अब कंपनी वायर ईयरफोन के कारोबार से बाहर निकलना चाहती है।

(Written By- Saurabh Verma)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.