Move to Jagran APP

अब पॉकेट फ्रेंडली होगा Apple iphone 11, इतने कम हो सकते हैं दाम, होगा दोगुना फायदा

Apple ने भारत में iPhone 11 की मैन्युफैक्चरिंग शुरू कर दी है और भारतीय यूजर्स को अब कम कीमत में iPhone खरीदने का मौका मिलेगा

By Renu YadavEdited By: Published: Sat, 25 Jul 2020 02:12 PM (IST)Updated: Sat, 25 Jul 2020 02:55 PM (IST)
अब पॉकेट फ्रेंडली होगा Apple iphone 11, इतने कम हो सकते हैं दाम, होगा दोगुना फायदा
अब पॉकेट फ्रेंडली होगा Apple iphone 11, इतने कम हो सकते हैं दाम, होगा दोगुना फायदा

नई दिल्ली, टेक डेस्क। भारत में Apple iPhone रखना हर किसी का सपना होता है, लेकिन Apple के iphone की कीमत ज्यादा होने की वजह से ज्यादातर लोगों का सपना केवल सपना बनकर ही रह जाता है। लेकिन जल्द iPhone पॉकेट फ्रेंडली हो जाएगा। ऐसा इसलिए क्योंकि Apple ने अपने iphone 11 की मैन्युफैक्चरिंग भारत में शुरू कर दी है। भारत में iphone निर्माण से दोहरा फायदा होगा, जहां एक तरह स्मार्टफोन की कीमत घट जाएगी। वहीं दूसरी तरह भारत में बड़े पैमाने पर रोजगार पैदा होगा। 

loksabha election banner

कितनी कम हो जाएगी कीमत 

iPhone के भारत में निर्माण से फोन की लागत में कमी आएगी। ऐसा इसलिए, क्योंकि भारत में चीन, अमेरिका जैसे देशों के मुकाबले लेबर कॉस्ट कम है। साथ ही कंपनी को iPhone पर लगने वाली 22 फीसदी इंपोर्ट ड्यूटी नहीं लगेगी। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि फोन iPhone की कीमत 25 से 30 फीसदी कम हो सकती है। वहीं भारत स्मार्टफोन का बड़ा बाजार है। ऐसे में Apple के लिए भारत में अपने स्मार्टफोन को बेचने में काफी आसानी होगी।  

कहां होगा निर्माण 

iPhone 11 स्मार्टफोन को चेन्नई स्थित Foxconn प्लांट में बनाया जाएगा। Foxconn कंपनी iPhone की लीडिंग सप्लायर्स है,  जिसने इसी माह भारत में करीब 1 बिलियन डॉलर के निवेश का ऐलान किया है। Foxconn के बाद दूसरी बड़ी iPhone सप्लायर्स कंपनी Pegatron ने भी भारत में निवेश का दावा किया है। बता दें कि हाल ही में apple ने भारत में iPhone XR की असेंबलिंग लाइन को भारत में शुरू किया था। इसके 9 माह बाद ही कंपनी ने iphone 11 की मैन्युफैक्चरिंग लाइन को भारत में शुरू कर दिया है। भारत में Apple कंपनी के सप्लायर्स के तौर पर Foxconn, Wistron और Pegatron जैसी कंपनियां काम करती हैं। यह कंपनियां iphone मॉडल की सप्लाई करती हैं। 

इन कंपनियों की तरफ से भारत में फोन निर्माण की दिशा में काफी निवेश किया गया है। Apple ने मई 2017 में सबसे पहली घरेलू मैन्युफैक्चरिंग शुरू कि थी और उस वक्त iPhone SE का निर्माण किया था। यह पूरा प्रासेस बैंग्लोर में हुआ था और उस वक्त भी iPhone SE की स्पलायर्स कंपनी Wistron थी। इसके बाद पिछले साल अक्टूबर में Apple ने iPhone XR की लोकल मैन्युफैक्चरिंग शुरू की थी। साथ ही अब ऐसी संभावना है कि कंपनी जल्द मेड इन इंडिया स्मार्टफोन पर काम शुरू कर सकती है।

(Written By- Saurabh Verma)

Jagran HiTech #NayaBharat सीरीज के तहत इंडस्ट्री के लीडर्स और एक्सपर्ट्स ने क्या कहा है, ये जानने के लिए यहां क्लिक करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.