नई दिल्ली, टेक डेस्क। Apple ने हाल ही में आयोजित किए गए इवेंट में अपने मोस्ट अवेटेड डिवाइस Apple Watch SE, Series 6 और iPad Air 2020 को पेश किया है। इसके साथ ही कंपनी ने यह भी स्पष्ट किया था​ कि जल्द ही iOS 14, iPadOS 14, watchOS 7 की भी घोषणा की जाएगी। वहीं अब यूजर्स के लिए अच्छी खबर है कि iOS 14 भारत समेत दुनियाभर में उपलब्ध हो गया है। इसमें यूजर्स को खास फीचर्स के तौर पर ऐप लाइब्रेरी, पिक्चर इन पिक्चर और स्लीप ट्रैकिंग आदि की सुविधा मिलेगी। बता दें कि iOS 14, iPadOS 14, watchOS 7 को सबसे पहले WWDC 2020 में पेश किया गया था और आज यह ​आधिकारिक तौर पर उपलब्ध होंगे। 

Apple iOS 14 के फीचर्स

iOS 14 की बात करें तो इसमें खास फीचर्स के तौर पर Widgets, App Library, Picture-in-Picture और अपडेटेड Siri इंटरफेस की सुविधा मिलेगी। यह उन सभी iPhone मॉडल्स को सपोर्ट करने में सक्षम है जो कि iOS 13 पर काम करते हैं। लॉन्च के बाद इन सभी मॉडल्स को iOS 14 अपडेट प्राप्त हो जाएगा। इन डिवाइसेज में iPhone SE 2020, iPhone 11, iPhone 11 Pro, iPhone 11 Pro Max, iPhone XS, iPhone XS Max, iPhone XR, iPhone X, iPhone 8, iPhone 8 Plus, iPhone 7, iPhone 7 Plus, iPhone 6s, iPhone 6s Plus, iPhone SE और iPod Touch (7th gen) में शामिल हैं। बता दें इन डिवाइस का उपयोग कर रहे भारतीय यूजर्स को iOS 14 अपडेट प्राप्त हो गया है। 

watchOS 7 के फीचर्स

watchOS 7 में यूजर्स को कई ऐसे नए फीचर्स की सुविधा मिलेगी जिसमें नए वॉच फेस, ऑटोमेटिक हेंडवॉशिंग डिटेक्शन, नए वर्कआउट मोड्स, न्यू रेंज VO2 Max आदि शामिल हैं। लेकिन अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि यह सभी फीचर्स सभी Apple Watch मॉडल्स पर उपलब्ध होंगे या नहीं। क्योंकि नए वॉच फेस Apple Watch 3 पर उपलब्ध नहीं कराया जाएगा। बता दें कि watchOS 7 इंस्टॉलेशन के लिए iPhone 6s और iOS 14 आधारित डिवाइस का होना जरूरी है। यह Apple Watch Series 3, Apple Watch Series 4 और Apple Watch Series 5 को सपोर्ट करेगी।

iPadOS 14 के फीचर्स

iPadOS 14 के साथ मिलने वाले फीचर्स पर नजर डालें तो इसमें यूजर इंटरफेस में कई अपडेट किए गए हैं। इसमें एप्पल म्यूजिक, ईमेल, कैलेंडर, नोट्स और फोटो के साथ कई ऐप्स को जोड़ा गया है। साथ ही साइडबार की मदद से यूजर सेक्शन के बीच में फास्ट एंटर किया जा सकता है। इतना ही नहीं इस ओएस में प्लेलिस्ट और फोटो गैलरी के बीच में कंटेंट को ड्रैग एंड ड्रॉप करने की भी सुविधा मिलेगी। iPadOS 14 को सपोर्ट करने वाले डिवाइस में iPad Air 2, iPad Air 3, iPad mini 4, iPad mini 5 और सभी iPad Pro मॉडल्स शामिल हैं।

Posted By: Renu Yadav

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस