Move to Jagran APP

Apple ने रोल आउट किया iOS 13.5 GM अपडेट, जुड़ा कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग और नया अनलॉक फीचर

Apple ने यूजर्स को फोन अनलॉक करने में आ रही इस समस्या को दूर करने के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम बदलाव लाया है।

By Harshit HarshEdited By: Published: Tue, 19 May 2020 10:09 AM (IST)Updated: Tue, 19 May 2020 10:33 AM (IST)
Apple ने रोल आउट किया iOS 13.5 GM अपडेट, जुड़ा कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग और नया अनलॉक फीचर
Apple ने रोल आउट किया iOS 13.5 GM अपडेट, जुड़ा कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग और नया अनलॉक फीचर

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Apple ने iOS 13.5 GM (गोल्डन मास्टर) वर्जन को रोल आउट करना शुरू कर दिया है। इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम अपडेट के साथ यूजर्स को मास्क पहनकर डिवाइस अनलॉक करने की समस्या से राहत मिलेगी। आपको बता दें कि 2017 के बाद से लॉन्च हुए iPhone सीरीज में Apple ने अपने फिजिकल फिंगरप्रिंट सेंसर (Touch ID) को हटा दिया है। इसकी वजह से यूजर्स को अपने iPhone को फेस अनलॉक करने के लिए बार-बार मास्क उतारना पड़ रहा है। दुनियाभर में COVID-19 महामारी की वजह से मास्क पहनना अब अनिवार्य हो गया है। iPhone यूजर्स को अपने डिवाइस को अनलॉक करने के लिए समस्या का सामना करना पड़ता है।

loksabha election banner

Apple ने यूजर्स को फोन अनलॉक करने में आ रही इस समस्या को दूर करने के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम बदलाव लाया है। कंपनी के यूजर्स की इस समस्या को दूर करने के लिए iOS 13.5 बीटा अपडेट रोल आउट किया है। इस अपडेट को फिलहाल डेवलपर्स के लिए रोल आउट किया गया है। डेवलपर्स इस नए अपडेट में फेस अनलॉक फीचर में हुए अपग्रेड को टेस्ट करेंगे, जिसके बाद इसका स्टेबल वर्जन यूजर्स के लिए रोल आउट किया जाएगा। आइए, जानते हैं इस नए iOS 13.5 GM बीटा अपडेट के बारे में..

iOS 13.5 GM अपडेट

कंपनी ने इस नए GM अपडेट को iOS 13.5, iPadOS 13.5, watchOS 6.2.5 और tvOS 13.4.5 सभी प्लेटफॉर्म्स के लिए रोल आउट किया है। जल्द ही इसका फाइनल बिल्ड वर्जन भी यूजर्स के लिए रोल आउट किया जा सकेगा। इस नए अपडेट के साथ कंपनी ने COVID-19 ट्रेसिंग फीचर को भी रोल आउट किया है। इस नए अपडेट की मदद से डिवाइस को तेजी से अनलॉक करने में मदद मिलेगी।

Apple ने इस बीटा अपडेट के साथ जारी नोट में कहा है, 'iOS 13.5 में यूजर्स मास्क पहनकर भी डिवाइस अनलॉक कर सकेंगे, इसके साथ पासकोड फील्ड जोड़ा गया है। साथ ही COVID-19 ट्रेसिंग के लिए एक्सपोजर नोटिफिकेशन API को भी जोड़ा गया है, जो पब्लिक हेल्थ ऑथिरिटी को कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग में मदद करेगा। इसके अलावा इस अपडेट के साथ ग्रुप फेसटाइम कॉल्स के ऑटोमौटिक वीडियो टाइल्स को कंट्रोल करने का ऑप्शन मिलेगा, साथ ही कई और इंप्रूवमेंट्स और बग भी फिक्स किए गए हैं।

आपको बता दें कि पिछले महीने से ही Apple और Google मिलकर COVID-19 कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग प्रोग्राम पर काम कर रहे थे। iOS 13.5 के साथ रोल आउट हुए एक्सपोजर नोटिफिकेशन API से सरकार के पब्लिक हेल्थ डिपार्टमेंट को COVID-19 कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग में मदद मिलेगी। एक्सपोजन नोटिफिकेशन API ब्लूटूथ लो एनर्जी का इस्तेमाल करके यह पता लगाता है कि आप पिछले 14 दिनों में किसी COVID-19 संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में तो नहीं आए हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.