Move to Jagran APP

Exposure Notification API: Apple और Google के इस टूल के बारे में जानें हर बात

यह एक्सपोजर नोटिफिकेशन API एक कॉम्प्लेक्स (जटिल) BLE Beacon प्रोटोकॉल सिस्टम पर काम करता है। जो यूजर्स को हाल के COVID-19 पॉजिटिव यूजर्स के बारे में नोटिफाई करता है।

By Harshit HarshEdited By: Published: Thu, 21 May 2020 12:51 PM (IST)Updated: Thu, 21 May 2020 12:51 PM (IST)
Exposure Notification API: Apple और Google के इस टूल के बारे में जानें हर बात
Exposure Notification API: Apple और Google के इस टूल के बारे में जानें हर बात

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Apple और Google ने मिलकर Exposure Notification API टूल को 20 मई को आधिकारिक तौर पर रोल आउट कर दिया है। Apple के CEO टिम कुक और Google के CEO सुंदर पिचाई ने इस टूल के बारे में आधिकारिक ऐलान किया है।  इस एक्सपोजर नोटिफिकेशन API को Android और iOS के अपडेट के जरिए स्मार्टफोन्स में रोल आउट किया जाएगा।

loksabha election banner

Apple और Google ने पिछले महीने 10 अप्रैल को इस एक्सपोजर नोटिफिकेशन API पर साथ मिलकर काम करने के बारे में घोषणा की थी। यह एक्सपोजर नोटिफिकेशन API एक कॉम्प्लेक्स (जटिल) BLE Beacon प्रोटोकॉल सिस्टम पर काम करता है। जो यूजर्स को हाल के COVID-19 पॉजिटिव यूजर्स के बारे में नोटिफाई करता है। इन दोनों टेक्नोलॉजी कंपनियों ने यह साफ किया है कि यह टूल यूजर की निजी डाटा का इस्तेमाल व्यावसायिक काम के लिए नहीं करेगा। इसके द्वारा कलेक्ट किया गया यूजर डाटा कोरोनावायरस महामारी के दौरान केवल पब्लिक हेल्थ के लिए ही इस्तेमाल किया जाएगा।

दोनों ही कंपनियां मिलकर Android और iOS डिवाइसेज के लिए डायरेक्ट कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग सिस्टम डेवलप करने पर काम कर रही हैं। हालाकिं, इसे डेवलप करने में अभी समय लगेगा। दोनों कंपनियों ने अभी जो एक्सपोजर नोटिफिकेशन API टूल को रोल आउट किया है, वो स्मार्टफोन में मौजूद ब्लूटूथ टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके पब्लिक हेल्थ ऐप्स के एक्सेस के लिए फ्रेमवर्क तैयार करने में मदद करेगा।

फिलहाल, इस फ्रेमवर्क का इस्तेमाल करने के लिए कोई भी ऐप मौजूद नहीं है, लेकिन तीन अमेरिकी राज्यों ने इस पर प्रोजेक्ट डेवलप करने की घोषणा की है। Apple और Google ने साफ किया कि इस एक्सपोजर नोटिफिकेशन API टूल को 22 देशों की पब्लिक हेल्थ डिपार्टमेंट को एक्सेस दिया गया है। हालांकि, दोनों कंपनियों ने किसी भी देश का नाम नहीं बताया है। इस एक्सपोजर नोटिफिकेशन API प्रोटोकॉल को ऐप्स के बीच में सिग्नल की अनुमति देगा। हालांकि, इसके बारे में और ज्यादा जानकारी आने वाले दिनों में मिलेगी।

दोनों ही कंपनियों ने अपने स्टेटमेंट में बताया कि उन्होंने सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट को पब्लिक हेल्थ एजेंसी पर छोड़ दिया है। यह बिल्ड कोई ऐप नहीं है, यह पब्लिक हेल्थ एजेंसी को उनके द्वारा डेवलप किए जा रहे ऐप्स को API के साथ इनकॉर्पोरेट करेगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.