Move to Jagran APP

Apple ने पूरे किए 44 साल, 30 से ज्यादा प्रोडक्ट्स करती है डेवलप

Apple आज अपने 44 साल पूरा कर रहा है। 1 अप्रैल 1976 को स्थापित हुई इस टेक्नोलॉजी कंपनी ने अपने सफर में कई उतार-चढ़ाव देखे हैं।

By Harshit HarshEdited By: Published: Wed, 01 Apr 2020 11:05 AM (IST)Updated: Wed, 01 Apr 2020 11:34 AM (IST)
Apple ने पूरे किए 44 साल, 30 से ज्यादा प्रोडक्ट्स करती है डेवलप
Apple ने पूरे किए 44 साल, 30 से ज्यादा प्रोडक्ट्स करती है डेवलप

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Apple आज अपनी स्थापना के 44 साल पूरा कर रहा है। 1 अप्रैल 1976 में इसे Apple Computer Company के नाम से स्थापित किया गया था। जिसका नाम एक साल के बाद ही Apple Computer Inc. कर दिया गया। Apple इस समय दुनिया की टॉप टेक्नोलॉजी कंपनी में से एक है। कम्प्यूटर, स्मार्टफोन, टैबलेट्स, स्मार्ट होम डिवाइसेज, ईयरफोन्स, स्मार्टवॉच समेत कई डिवाइसेज बनाने वाली कंपनी Apple ने पिछले साल Apple TV+ के नाम से स्ट्रीमिंग सर्विस भी शुरू की है। इस तरह से कंपनी डिवाइसेज और सॉफ्टवेयर बनाने के साथ-साथ लोगों के लिए स्मार्ट सर्विसेज भी ऑफर करती है। इस समय कंपनी के CEO टिम कुक हैं। आइए, जानते हैं पिछले 44 सालों में कंपनी का कैसा रहा सफर?

loksabha election banner

कंपनी की स्थापना

Apple को 1 अप्रैल 1976 में स्टीव जॉब्स, स्टीव वोजनिआक और रोनाल्ड वेन ने स्थापित किया था। इन तीनों फाउंडर ने मिलकर Apple को पर्सनल कम्प्यूटर बेचने के लिए स्थापित किया था। कंपनी के स्थापना होने के महज 12 दिनों के बाद ही स्टीव वोजनिआक ने अपने शेयर बेच दिए। जिसके बाद कंपनी का नाम जनवरी 1977 में Apple Computer Company से बदलकर Apple Computer Inc. कर दिया गया। स्थापना के महज कुछ साल के अंदर ही कंपनी ने तेजी से ग्रोथ करना शुरू कर दिया। जिसे देखते हुए कंपनी के फाउंडर्स ने इसे चलाने के लिए स्टॉफ की हाइरिंग शुरू कर दी।

उतार-चढ़ाव वाला सफर

1980 में कंपनी को जबरदस्त मुनाफा हुआ और लोगों के बीच लोकप्रिय होने लगी। 1984 में कंपनी ने नए कम्प्यूटर्स को ग्राफिकल यूजर इंटरफेस मेकनिटॉश (Macnitosh) के साथ शिप किया। इसके बाद कंपनी के प्रोडक्ट्स को लोगों ने पसंद करना शुरू कर दिया। 1985 में वोजनिआक ने Apple का साथ छोड़ दिया और स्टीव जॉब्स ने भी अपनी नई कंपनी NeXT की स्थापना की। इसकी वजह से 1990 में कंपनी का मार्केट शेयर धराशायी हो गया। इसके बाद बोर्ड ने कंपनी के CEO के तौर पर गिल अमिलियो को अप्वाइंट किया। गिल ने कंपनी का पदभार संभालने के 500 दिनों के अंदर ही स्टीव जॉब्स की कंपनी NeXT को खरीद लिया और जॉब्स को वापस Apple में लेकर आए।

स्टीव जॉब्स की वापसी

Apple ने 1998 में iMac लॉन्च किया और साल 2000 में स्टीव जॉब्स कंपनी के CEO बने। 2001 में कंपनी ने अपने पहले रिटेल चेन Apple Store को ओपन किया। इसके बाद तो Apple ने कई और टेक्नोलॉजी कंपनियों को अपने साथ मर्ज किया। 2007 में Apple का नाम बदलकर Apple Inc. रख दिया गया। इसका मुख्य कारण कंपनी अब कम्प्यूटर के अलावा कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स के क्षेत्र में कदम रख चुकी थी। 2007 में कंपनी ने अपने पहले स्मार्टफोन iPhone को लॉन्च किया, जो कि लोगों के बीच काफी लोकप्रिय हुआ। इसके बाद से अब तक iPhone के अब तक करीब 24 मॉडल्स लॉन्च किए जा चुके हैं।

टिम कुक का दौर

अगस्त 2011 में स्टीव जॉब्स ने कंपनी के CEO के पद से इस्तीफा दे दिया। स्टीव जॉब्स ने अपनी सेहत को ध्यान में रखते हुए कंपनी से इस्तीफा दिया। जिसके बाद टिम कुक को कंपनी का CEO बनाया गया। 2011 में ही कंपनी से इस्तीफा देने के 2 महीने के बाद ही स्टीव जॉब्स का निधन हो गया। पिछले साल 2019 में कंपनी के CDO जॉनी आइवी ने भी Apple से इस्तीफा दे दिया और कंपनी के प्राइमरी क्लाइंट के तौर पर काम करना शुरू कर दिया।

30 से ज्यादा प्रोडक्स कराती है उपलब्ध

Apple के प्रोडक्ट्स की बात करें तो इनकी लंबी फेहरिस्त है। हार्डवेयर प्रोडक्ट्स के तौर पर iPhone, iPad, Mac और पोर्टेबल मीडिया प्लेयर iPods हैं। स्मार्टवॉच कैटेगरी में Apple Watch और स्मार्ट डिवाइसेज की कैटेगरी में कंपनी AirPods, HomePods जैसे प्रोडक्ट बनाती है। डिजिटल कंटेंट के तौर पर कंपनी Apple TV सर्विस उपलब्ध कराती है। सॉफ्टवेयर की बात करें तो कंपनी macOS, iOS, iPadOS, watchOS और tvOS बनाती है। साथ ही कंपनी iTunes

मीडिया प्लेयर भी डेवलप करती है। Safari वेब ब्राउजर, Final Cut Pro, Logic Pro, Xcode समेत कई और यूटीलिटी सॉफ्टवेयर भी कंपनी डेवलप करती है। ऑनलाइन सर्विस के तौर पर कंपनी iTunes Store, iOS App Store, Mac App Store, Apple Music, Apple TV+, iMessage और iCloud जैसी सर्विस प्रदान कराती है। इसके अलावा कंपनी Apple Store, Genius Bar, AppleCare, Apple Pay, Apple Pay Cash और Apple Card जैसी सर्विसेज भी प्रदान करती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.