नई दिल्ली, टेक डेस्क। Google के अगले ऑपरेटिंग सिस्टम Android 11 को अगले साल रोल आउट किया जाएगा। Android 11 या Android R में एक नया फीचर देखने को मिल सकता है। हाल ही में सामने आई जानकारी के मुताबिक, अगले ऑपरेटिंग सिस्टम के एयरप्लेन मोड में बड़ा बदलाव देखा जा सकता है। नई जानकारी के मुताबिक, Android 11 में एयरप्लेन मोड ऑन होने के बाद भी यूजर्स ब्लूटूथ, वाई-फाई जैसी कनेक्टिविटी फीचर्स को एक्सेस कर सकेंगे। आम तौर पर एयरप्लेन मोड ऑन होने पर यूजर्स किसी भी डिवाइस या नेटवर्क से कनेक्ट नहीं कर पाते हैं। इस फीचर का फायदा उन यूजर्स को होगा, जो एयरप्लेन मोड ऑन करके ब्लूटूथ डिवाइस के जरिए म्यूजिक सुनना चाहेंगे।

एंड्रॉइड ओपन सोर्स प्रोजेक्ट के तहत कॉन्टेक्स्ट अवेयर ब्लूटूथ एयरप्लेन मोड को दो तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकेगा। जिसमें ब्लूटूथ को एडवांस ऑडियो डिस्ट्रीब्यूशन प्रोफाइल (A2DP) के जरिए कनेक्ट किया जा सकेगा या फिर इसे ब्लूटूथ हियरिंग एड प्रोफाइल के जरिए कनेक्ट किया जाएगा। हालांकि, ये अभी तक साफ नहीं है कि ये फीचर फिटनेस बैंड और स्मार्टवॉचेज के लिए काम करेगा या नहीं। सभी ब्लूटूथ डिवाइस को एयरप्लेन मोड में A2DP के जरिए कनेक्ट किया जा सकता है।

इन दिनों ज्यादातर प्रीमियम स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां अपने स्मार्टफोन में 3.5mm ऑडियो जैक ऑफर नहीं करते हैं। ऐसे में यूजर्स को म्यूजिक के लिए ब्लूटूथ कनेक्टिविटी की जरूरत होती है। यूजर्स की इन्हीं परेशानियों को देखते हुए Google अपने अगले ऑपरेटिंग सिस्टम के एयरप्लेन मोड में ये बड़ा बदलाव करने जा रहा है। खासतौर पर ट्रैवल करने वाले यूजर्स के लिए ये फीचर काफी मददगार होगा। यूजर्स अपने स्मार्टफोन में बिना सेल्युलर या वाई-फाई रेडियो के ऑन करते भी म्यूजिक का आनंद ले सकेंगे। Android 11 में एयरप्लेन मोड अपग्रेड के अलावा और भी नए फीचर्स दिए जा सकते हैं। हालांकि, फिलहाल Android 11 डेवलपमेंट और टेस्टिंग से जुड़ी कोई भी अन्य जानकारी सामने नहीं आई है। 

Posted By: Harshit Harsh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस