Move to Jagran APP

चीन के खिलाफ Jio को हथियार बनाएंगे अंबानी, 2 साल में लाएंगे 20 करोड़ एंड्राइड स्मार्टफोन, मात्र इतनी होगी फोन की कीमत

मौजूदा वक्त में करीब 70 फीसदी भारतीय स्मार्टफोन मार्केट पर चीन का कब्जा है। मतलब हर 10 में से 7 भारतीय चीनी स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहे हैं। हालांकि चीनी स्मार्टफोन के दबदबे को मुकेश अंबानी की तरफ से चुनौती मिल सकती है।

By Saurabh VermaEdited By: Published: Wed, 23 Sep 2020 06:45 PM (IST)Updated: Wed, 23 Sep 2020 06:45 PM (IST)
चीन के खिलाफ Jio को हथियार बनाएंगे अंबानी, 2 साल में लाएंगे 20 करोड़ एंड्राइड स्मार्टफोन, मात्र इतनी होगी फोन की कीमत
यह रिलायंस जियो की ऑफिशियल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क. चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों ने कम कीमत में ज्यादा प्रीमियम फीचर देकर भारतीय स्मार्टफोन मार्केट बड़ी हिस्सेदारी हासिल कर ली। मौजूदा वक्त में करीब 70 फीसदी भारतीय स्मार्टफोन मार्केट पर चीन का कब्जा है। मतलब हर 10 में से 7 भारतीय चीनी स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहे हैं। हालांकि चीनी स्मार्टफोन के दबदबे को मुकेश अंबानी की तरफ से चुनौती मिल सकती है।

loksabha election banner

क्या है मुकेश अंबानी का प्लान 

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की तरफ से लोकल सप्लायर्स को स्मार्टफोन बनाने में तेजी लाने का निर्देश दिया गया है, जिससे अगले दो साल में करीब 20 करोड़ से ज्यादा एंड्राइड बेस्ड स्मार्टफोन को बनाया जा सके।अंबानी के नए एंड्राइड स्मार्टफोन के आने से भारत में चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी को जोरदार चुनौती मिलेगी। भारत की सबसे ज्यादा मूल्यवान कंपनी मोबाइल असेंबलिंग करने वाली घरेलू कंपनियों के साथ बातचीत कर रही है, जिनके साथ मिलकर Jio के एंड्राइड स्मार्टफोन का निर्माण किया जाएगा। Jio के एंड्राइड स्मार्टफोन की कीमत करीब 4000 रुपये होगी। साथ ही कंपनी की तरफ से Jio एंड्राइड स्मार्टफोन के लिए खास तरह का रिचार्ज प्लान भी लॉन्च कर सकती है। 

स्मार्टफोन की घरेलू मैन्युफैक्चरिंग को मिलेगा बढ़ावा 

रिपोर्ट के मुताबिक रिलायंस चेयरमैन मुकेश अंबानी वायरलेस सर्विस की तरह ही देश की स्मार्टफोन इंडस्ट्री को मजबूती से स्थापित करना चाहते हैं। इसके लिए मुकेश अंबानी की तरफ से सरकार के प्लान के हिसाब से ज्यादा से ज्यादा घरेलू मैन्युफैक्चरिंग पर ध्यान दिया जा रहा है। Jio के अलावा Dixon टेक्नोलॉडी इंडिया, लावा इंटरनेशनल और कार्बन मोबाइल भी घरेलू मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ी रही है। 

भारत में बनने वाले स्मार्टफोन की कीमत होती है कम 

बता दें कि रिलायंस को दो साल में करीब 20 करोड़ स्मार्टफोन बनाने के लिए बड़े पैमाने पर लोकल मैन्युफैक्चरिंग की जरूरत होगी। रिपोर्ट के मुताबिक मौजूदा वक्त में भारत सालाना तौर पर करीब 16.5 करोड़ स्मार्टफोन का निर्माण करता है। साथ ही इतनी ही संख्या में फीचर फोन का भी निर्माण होता है। खास बात यह है कि भारत में निर्माण होने वाले फोन की कीमत काफी कम होती है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.