नई दिल्ली, टेक डेस्क। Amazon Echo स्मार्ट डिवाइस में अब एक नया फीचर जुड़ गया है। अब ये स्मार्ट डिवाइस न सिर्फ डॉक्टर को कॉल करेगा, बल्कि ये आपको मेडिकल हेल्प भी प्रोवाइड कराएगा। आम तौर पर जब हम बीमार पड़ते हैं तो हम अपने बिस्तर से उठना नहीं चाहते हैं। ऐसे में ये नया फीचर आपके काम आ सकता है। Amazon Echo के स्मार्ट वॉयस असिस्टेंस Alexa की मदद से आप अपने डॉक्टर को कॉल कर सकते हैं। यही नहीं, आप मेडिकल हेल्प भी ले सकते हैं।

Amazon Echo का वॉयस असिस्टेंस Alexa कोई डॉक्टर नहीं है और न ही आपको फिजिकली एक्जामिन करता है। ये किसी बीमारी का वेब बेस्ड उपलब्ध इलाज के बारे में आपको सजेस्ट करता है। हालांकि, आपको बता दें कि बीमार पड़ने पर आप नजदीकी मेडिकल क्लीनिक जाकर डॉक्टर से ईलाज कराएं, वही सबसे बेहतर होगा। ऐसे में आप अगर बीमार पड़ते हैं तो आप Alexa को मेडिकल हेल्प के लिए सब्स्टिट्यूट के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

इस तरह Alexa के जरिए सेट करें मेडिकल हेल्प

Alexa पर फिजिशियन या डॉक्टर के हेल्प के लिए आपको Dr. A.I फीचर को इनेबल करना होगा। इसके लिए आप Alexa ऐप को ओपन करें और मैन्यू में जाएं। मैन्यू में जाने के बाद आपको स्कील्स एंड गेम्स का ऑप्शन दिखेगा। वहां जाकर Dr. A.I सर्च करें और उस पर टैप करके इनेबल टू यूज एक्टिवेट करें। इसे एक्टिवेट करने के बाद आपको केवल "Alexa, open Dr. A.I." कहना होगा। इसके बाद ये आपको मेडिकल हेल्प प्रोवाइड कराएगा। आपको एक बार फिर बता दें कि ये कोई रियल डॉक्टर नहीं है, ये बस आपको आपके बीमारी के लक्षण के हिसाब से सुझाव देगा। बेहतर यही होगा कि किसी भी मेडिकल हेल्प के लिए आप अपने नजदीकी डॉक्टर से संपर्क करें।

Alexa के जरिए दवाईयां भी कर सकते हैं ऑर्डर

Alexa वॉयस कमांड के जरिए दवाईयां भी ऑर्डर कर सकते हैं। इसके लिए आपको मैन्यू में जाकर आप अकाउंट सेटिंग्स में जाएं। सेटिंग्स में जाकर अकाउंट सेटिंग्स में जाए और वॉयस परचेजिंग पर टैप करें। इसके बाद टूगल करके आप परचेज बाय वॉयस सेटिंग को ऑन करें। इसके बाद आप इस फीचर के जरिए दवाईयां भी ऑर्डर कर सकेंगे। 

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप