Move to Jagran APP

जानिए किस कंपनी के सिम से और कब हुई भी भारत की पहली Phone Call

जहां आज टेलिकॉम क्षेत्र में वाई-फाई से कॉल कनेक्ट करने की सर्विस पेश होने जा रही है। वहीं, एक समय ये भी था जब इनकमिंग और आउटगोइंग दोनों कॉल्स पर चार्ज लगता था

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Thu, 21 Jun 2018 03:20 PM (IST)Updated: Sun, 24 Jun 2018 10:34 AM (IST)
जानिए किस कंपनी के सिम से और कब हुई भी भारत की पहली Phone Call

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। मोबाइल फोन्स ने लोगों के बीच बात-चीत करने के तरीके को पूरी तरह से बदल कर रख दिया है। हाल ही खबर पर गौर करें तो मोबाइल यूजर्स को जल्द ही वाई-फाई नेटवर्क से वॉयस कॉल कनेक्ट करने का विकल्प मिलने लगेगा। जो विशेष रूप से खराब कॉल कनेक्टिविटी वाले क्षेत्रों में उपयोगी साबित होगा। जिसका सीधा मतलब यह है कि जल्द ही भारत में सिम के साथ-साथ वाई-फाई यानी इंटरनेट से भी कॉल की जा सकेगी। लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत में सबसे पहली कॉल कब और किसने की थी। अगर नहीं, तो इस बात का जवाब हम आपको इस पोस्ट में देने जा रहे हैं।

loksabha election banner

31 जुलाई, 1995 में की गई थी पहली कॉल:

भारत में सबसे पहली कॉल 31 जुलाई 1995 में की गई थी। यह कॉल उस समय के पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री ज्योति बसु और उस समय के केंद्रिय दूरसंचार मंत्री सुख राम के बीच हुई थी। आपको बता दें कि यह कॉल कोलकाता की राइटर्स बिल्डिंग से नई दिल्ली के संचार भवन में कनेक्ट की गई थी। यह कॉल मोदी टेल्सट्रा मोबाइलनेट सर्विस के जरिए की गई थी और इसी कॉल से इस सर्विस की शुरूआत कोलकाता में हुई थी। अगर पूरी दुनिया की बात की जाए तो सबसे पहली मोबाइल फोन कॉल मोटोरोला के कर्मचारी मार्टीन कूपर ने 3 अप्रैल 1973 में की थी।

इनकमिंग और आउगोइंग कॉल पर लगते थे चार्ज:

जब मोबाइल कॉल्स की शुरूआत हुई थी तब इनकमिंग और आउटगोइंग दोनों कॉल्स पर चार्ज लगता थाI बदलते समय के साथ इसमें भी बदलाव किय गया है और आज इनकमिंग को पूरी तरह से फ्री किया जा चुका है। वहीं, रिलायंस जियो जैसी कंपनी की बदौलत टेलिकॉम कंपनियों ने अपने टैरिफ प्लान्स के दामों में भी कटौती की है।

यह भी पढ़ें:

Honor 7A, Honor 7C और Redmi Y2 में कौन है बेहतर, पढ़ें कम्पैरिजन

बिना सिम के भी कर सकेंगे मोबाइल से कॉल, DoT ने दी मंजूरी

भारत में अगले 10 साल तक भी नहीं बनाया जा सकता है स्मार्टफोन प्रोसेसर, पढ़ें कारण


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.