Move to Jagran APP

Alexa देगी भारत में COVID-19 वैक्सीन और टेस्टिंग सेंटर की जानकारी, यूजर्स को मिलेगी दान करने की सुविधा

Amazon का वॉयस असिस्टेंट Alexa अब भारतीय यूजर्स के लिए लेटेस्ट COVID-19 संबंधित सुविधाओं के साथ अपडेट किया गया है। Alexa अब यूजर्स को COVID-19 टेस्टिंग और वैक्सीनेशन सेंटर का पता लगाने में मदद करेगी साथ ही दूसरी डिटेल्स के साथ टीकाकरण की उपलब्धता की जानकारी भी देगी।

By Mohini KediaEdited By: Published: Tue, 03 Aug 2021 05:31 PM (IST)Updated: Tue, 03 Aug 2021 05:31 PM (IST)
Alexa देगी भारत में COVID-19 वैक्सीन और टेस्टिंग सेंटर की जानकारी, यूजर्स को मिलेगी दान करने की सुविधा
यह Jagran की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Amazon का वॉयस असिस्टेंट Alexa अब भारतीय यूजर्स के लिए लेटेस्ट COVID-19 संबंधित सुविधाओं के साथ अपडेट किया गया है। Alexa अब यूजर्स को COVID-19 टेस्टिंग और वैक्सीनेशन सेंटर का पता लगाने में मदद करेगी, साथ ही दूसरी डिटेल्स के साथ टीकाकरण की उपलब्धता की जानकारी भी देगी। Amazon का कहना है कि जानकारी ऑथेंटिक सोर्ससे प्राप्त की गई है, जिसमें CoWIN पोर्टल, स्वास्थ्य और Ministry of Family Welfare की वेबसाइट और साथ ही MapmyIndia शामिल हैं। यूजर्स को Alexa कमांड का इस्तेमाल करके भारत में COVID-19 कल्याण के लिए दान करने का ऑप्शन भी प्रदान किया जाएगा। अमेरिका में अप्रैल में COVID-19 से जुड़े फीचर को रोल आउट किया गया था।

loksabha election banner

ऐसे करें अपनी वैक्सीन अपॉइंटमेंट की बुकिंग?

नई दिल्ली स्थित MapmyIndia की मदद से, Amazon का कहना है कि Alexa अब नियरेस्ट COVID-19 टेस्टिंग सेंटर का पता लगा सकती है। यूजर्स “Alexa where can I get a COVID-19 test?” जैसे प्रश्न पूछ सकते हैं। Amazon ने बताया कि एलेक्सा अपने डिवाइस रजिस्ट्रेशन से यूजर्स के स्थान को पहचानती है और उनके पास टीकाकरण केंद्रों की एक लिस्ट प्रदान करती है। यूजर्स इस जानकारी का इस्तेमाल अपॉइंटमेंट बुक करने के लिए CoWIN पोर्टल पर अपनी यात्रा के समय कर सकते हैं।

वैक्सीनेशन सेंटर ढूंढने में मदद करेगी Alexa

वैक्सीन इन्फो एलेक्सा स्किल में पिन कोड और उम्र दर्ज करके, यूजर्स एलेक्सा को किसी के लिए भी टीकाकरण केंद्र खोजने के लिए नियोजित कर सकते हैं। यदि यूजर किसी अलग ज्योग्राफिकल लोकेशन पर अपने मित्रों या परिवार के लिए वैक्सीन उपलब्धता की जांच करना चाहते हैं तो यह सुविधा उपयोगी हो सकती है। यदि जाँच के समय टीके उपलब्ध नहीं हैं, तो बाद में इसकी उपलब्धता की जांच के लिए एक रिमाइंडर भी सेट किया जा सकता है।

Alexa पर मिलेगी कोविड-19 से जुड़ी जानकारी

इसके अलावा, Alexa को भारत में वैक्सीन की कम्पलीशन रेट पर अपडेट करने के साथ-साथ COVID-19 टीकाकरण से संबंधित अफवाहों को दूर करने के लिए भी कहा जा सकता है, जैसे कि वैक्सीन की सुरक्षा, पंजीकरण की प्रक्रिया, और प्रत्येक राज्य का COVID-19 हेल्पलाइन नंबर।

Alexa के जरिए करें COVID-19 कल्याण के लिए दान

Alexa यूजर्स को भारत में COVID-19 कल्याण के लिए दान करने का ऑप्शन भी देगी। Amazon ने Akshaya Patra, Give India और Goong जैसे भारतीय NGOs के साथ भागीदारी की है। “Alexa, donate now,” कहकर, यूजर्स को एक ऐप नोटिफिकेशन और एक SMS प्राप्त होगा जिसमें उनके पसंदीदा NGO को दान करने के लिए लिंक होगा।

इस साल अप्रैल में Amazon ने ये फीचर एक्सक्लूसिव तौर पर US में रोल आउट किया था। अमेज़न का कहना है कि एलेक्सा ने पिछले साल COVID-19 से जुड़े लाखों सवालों के जवाब दिए। कंपनी का कहना है कि एलेक्सा 85 से अधिक देशों के लिए वैक्सीन की उपलब्धता और पात्रता आवश्यकताओं के बारे में सवालों के जवाब दे सकती है|


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.