नई दिल्ली, टेक डेस्क। टेलिकॉम कंपनी Bharti Airtel दिसंबर महीने में Voice over Wi-Fi (VoWiFi) सर्विस कर्मशियली लॉन्च करने की तैयारी में है। इस सर्विस के जरिए यूजर्स को घर के अंदर या इनडोर वॉयस कॉलिंग एक्सपीरिंयस का बेहतर अनुभव मिलेगा। इस सर्विस की टेस्टिंग कंपनी ने अपने कर्मचारियों के साथ की है। यह कदम टेलिकॉम मार्केट में एक नई वॉर शुरू कर सकता है। Airtel की यह सर्विस WhatsApp जैसे प्लेयर्स को कड़ी टक्कर देगी जो OTT सर्विस उपलब्ध कराते हैं।

Airtel VoWiFi सर्विस: इस सर्विस के जरिए Airtel यूजर्स वाई-फाई नेटवर्क का इस्तेमाल कर वाई-फाई कॉलिंग की जा सकेगा। इसके लिए यूजर के पास वाई-फाई कॉलिंग इनेबल हैंडसेट होना चाहिए। ET की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि कंपनी ने अपने कर्मचारियों और कुछ चुनिंदा ग्राहकों के साथ VoWi-Fi की बीटा टेस्टिंग पूरी कर ली है। साथ ही यह भी बताया कि परिणाम और कॉलिंग का एक्सपीरियंस यूजर्स का काफी अच्छा रहा है।

वाई-फाई का इस्तेमाल कर WhatsApp, hike और WeChat जैसी ऐप्स के जरिए फ्री वॉयस कॉलिंग की जा सकती है। रिपोर्ट में बताया गया है कि Airtel की VoWiFI सर्विस के लिए यूजर्स के लिए कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं लिया जाएगा। इसके लिए कोई अलग से ऐप भी उपलब्ध नहीं कराई गई है। साथ ही किसी नए नंबर को भी नहीं लेना होगा। यूजर्स केवल वाई-फाई कनेक्शन के जरिए अपने घर के अंदर से कॉलिंग कर पाएंगे।  

VoWiFi तकनीक के जरिए यूजर्स उन जगहों से भी आउटगोइंग कॉल्स कर पाएंगे जहां पर नेटवर्क कनेक्टिविटी खराब होगी। इस सर्विस को ऐसे डिजाइन किया गया है। टेलिकॉम ऑपरेटर्स को आवासीय क्षेत्रों में साइट की मंजूरी और राइट ऑफ वे (RoW) के लिए अप्रूवल लेने में काफी समय लगता है साथ यह काफी चुनौतीपूर्ण भी होता है। ऐसे में यह सर्विस ऐसे डिजाइन की गई है जिससे इनडोर नेटवर्क गैप को प्लग किया जा सके।

Posted By: Shilpa Srivastava

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस