नई दिल्ली (जेएनएन)। रिलायंस जियो के मार्किट में आने के बाद उपभोक्ताओं को कम कीमत में ज्यादा डाटा वाले प्लान्स मिलने लगे हैं। यही नहीं, टेलिकॉम कंपनियों ने अपने महंगे प्लान्स की कीमत भी कम कर दी है, जिससे उपभोक्ताओं को कम कीमत में बेहतर सुविधाएं मिलना शुरु हो गई हैं। जियो ने हाल ही में धन धना धन ऑफर पेश किया है, जिसके बाद टेलिकॉम बाजार में प्राइस वार और तेज हो गई है। देश की दूसरी बड़ी टेलिकॉम कंपनियां एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया ने अपने यूजर्स के लिए कई प्लान लॉन्च किए हैं। इन्हें यूजर्स की जरुरत के मुताबिक पेश किया गया है। जहां एयरटेल ने 399 रुपये, 345 रुपये और 244 रुपये वाले 3 नए प्लान्स पेश किए हैं। वहीं, वोडाफोन ने 352 रुपये, आइडिया ने 297 रुपये और 447 रुपये वाले प्लान्स लॉन्च किए हैं। आज हम आपको इन सभी कंपनियों के प्लान्स विस्तार से बताने जा रहे हैं, जिससे आप ये समझ पाएंगे की आपके लिए कौन-सा प्लान ज्यादा बेहतर है।

एयरटेल 399 रुपये प्रीपेड प्लान:

इस प्लान के तहत किसी भी नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉलिंग (300 मिनट प्रतिदिन और 1200 मिनट प्रति सप्ताह) की जा सकती है। तय सीमा के बाद 30 पैसा प्रति मिनट के हिसाब से शुल्क देना होगा। साथ ही 70 जीबी 4जी डाटा भी दिया जा रहा है। यूजर को प्रतिदिन 1 जीबी 4जी डाटा दिया जाएगा। यह प्लान केवल उन्हीं यूजर्स को दिया जाएगा, जिनके पास 4जी हैंडसेट होगा। इस प्लान की वैधता 70 दिनों की होगी।

एयरटेल 345 रुपये प्रीपेड प्लान:

इस प्लान के तहत यूजर्स को 56 जीबी 4जी डाटा (2 जीबी 3जी/4जी डाटा प्रतिदिन) दिया जाएगा। इस प्लान की वैधता 28 दिनों की होगी। साथ ही कॉलिंग के लिए 300 मिनट प्रतिदिन और 1200 मिनट प्रति सप्ताह दिए जाएंगे, जिसके बाद 30 पैसा प्रति मिनट की दर से शुल्क देना होगा।

एयरटेल 244 रुपये प्रीपेड प्लान:

इसके तहत 70 दिनों की वैधता के साथ 70 जीबी 4जी डाटा दिया जाएगा। यूजर को प्रतिदिन 1 जीबी 4जी डाटा दिया जाएगा। साथ ही इसमें अनलिमिटेड एयरटेल से एयरटेल कॉलिंग (300 मिनट प्रतिदिन और 1200 मिनट प्रति सप्ताह) की सुविधा भी दी जाएगी। इसके बाद 30 पैसा प्रति मिनट की दर से शुल्क देना होगा। इस प्लान के तहत भी यूजर्स के पास 4जी हैंडसेट होना अनिवार्य है।

वोडाफोन 352 रुपये प्रीपेड प्लान:

इस ऑफर के तहत यूजर्स को 352 रुपये में 56 दिनों के लिए रोजाना 1 जीबी डाटा दिया जाएगा। अगर आंकड़ों पर गौर किया जाए तो ग्राहकों को महज 6 रुपये में 1 जीबी डाट मिलेगा। यह ऑफर केवल कुछ चुनिंदा यूजर्स के लिए ही है। आपको बता दें कि जिन यूजर्स को कंपनी की तरफ से यह मैसेज मिलेगा, वही इस ऑफर का फायदा उठा सकते हैं। इस ऑफर के लिए यूजर्स को माई वोडाफोन एप को डाउनलोड करना होगा। इसके बाद एप में जाकर सबसे नीचे की तरफ ऑफर सेक्शन पर क्लिक करें। अगर आपको वोडाफोन ये ऑफर दे रहा होगा, तो आपके मोबाइल की स्क्रीन पर आपको यह ऑफर नजर आ जाएगा।

आइडिया 297 रुपये पैक:

इस प्लान के तहत आइडिया से आइडिया लोकल/एसटीडी कॉलिंग (300 मिनट प्रतिदिन और 1200 मिनट प्रति सप्ताह) दी जाएंगी। इसके बाद यूजर्स को 30 पैसे प्रति मिनट के हिसाब से शुल्क लगेगा। साथ ही 70 जीबी 4जी डाटा (प्रतिदिन 1 जीबी 4जी डाटा) दिया जाएगा। इसकी वैधता 70 दिनों की होगी। इसके लिए यूजर्स के पास 4जी हैंडसेट और 4जी सिम का होना अनिवार्य है।

आइडिया 447 रुपये पैक:

इसके तहत किसी भी नेटवर्क पर कॉलिंग करने के लिए 3000 मिनट दिए जाएंगे। इसके बाद 30 पैसे प्रति मिनट के दर से शुल्क लगेगा। इस प्लान की वैधता 70 दिनों की होगी। साथ ही यूजर को प्रतिदिन 1 जीबी 4जी डाटा दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें,

iPhone 7 और iPhone 7 Plus रेड वेरिएंट फ्लिपकार्ट और अमेजन पर उपलब्ध, 16000 तक का मिल रहा है ऑफर

Apple को मिली कैलिफोर्निया सड़कों पर सेल्फ ड्राइविंग कारों की मंजूरी

पैनासोनिक Eluga Ray Max और Eluga Ray X फ्लिपकार्ट पर उपलब्ध, मिल रहा 11500 रुपये तक का ऑफर


 

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस