नई दिल्ली, टेक डेस्क। Airtel यूजर्स अब हर टेलिकॉम सर्किल में 4G VoLTE का एक्सपीरियंस कर सकेंगे। यानि की यूजर्स को अब Reliance Jio की तरह ही कॉल और डाटा की सुविधा एक साथ मिल सकेगी। इससे पहले केवल Reliance Jio देश की एकलौती टेलिकॉम कंपनी थी, जिसके यूजर्स को यह सुविधा देश के हर टेलिकॉम सर्किल में मिल रही थी। Airtel यूजर्स इस फीचर के साथ लॉन्च हुए 250 से ज्यादा स्मार्टफोन्स पर यह सुविधा ले सकेंगे। इससे पहले Airtel की ये सुविधा जम्मू और कश्मीर टेलिकॉम सर्किल के अलावा देश के अन्य 21 टेलिकॉम सर्किल में उपलब्ध थी। Airtel ने इसे अब जम्मू और कश्मीर टेलिकॉम सर्किल के लिए भी उपलब्ध करवा दिया है।

आपको बता दें कि Airtel देश की पहली टेलिकॉम कंपनी थी, जिसने 2012 में 4G सर्विस चालू की थी। इसके बाद Vodafone ने अपनी 4G सर्विस चालू की थी। 2016 में भारतीया बाजार में कदम रखने वाली टेलिकॉम कंपनी Reliance Jio ने 4G VoLTE सर्विस को सबसे पहले शुरू की थी। कंपनी ने एक साथ देश के सभी टेलिकॉम सर्किल में इस सेवा को उपलब्ध करवाया था। भारती Airtel ने 2017 में 4G VoLTE सर्विस को सबसे पहले उपलब्ध करवाया था। पहले Airtel 4G VoLTE सर्विस को सीमित स्मार्टफोन्स के सपोर्ट के साथ रोल आउट की गई थी। अब इसे 250 से भी ज्यादा स्मार्टफोन के सपोर्ट के साथ एक्सेस किया जा सकता है।

Reliance Jio की तरह ही Airtel 4G VoLTE सर्विस के रोल आउट होने के बाद यूजर्स अब HD वॉयस कॉलिंग का एक्सपीरियंस कर सकेंगे। साथ ही साथ यूजर्स कॉल पर बात करते समय भी डाटा एक्सेस कर सकेंगे। पहले Airtel 4G यूजर्स कॉल करते समय हाई स्पीड डाटा एक्सेस नहीं कर पाते थे। कॉलिंग के समय 3G या फिर 2G में डाटा स्वीच हो जाता था। 4G VoLTE सर्विस के शुरु हो जाने से यूजर्स को अब एक ही स्पीड में डाटा एक्सेस करने का मौका मिलेगा। 

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप