Move to Jagran APP

फैमिली के साथ परफेक्ट बचत इंटरनेशनल हॉलिडे

दिसंबर का महीना साल का वो वक्त है जिसका ज्यादातर लोग इंतजार करते हैं – ताकि विंटर वेकेशन में वो पूरे परिवार के साथ कहीं घूमने जाएं और नये साल का स्वागत कर सकें

By Harshit HarshEdited By: Published: Sat, 28 Dec 2019 10:42 AM (IST)Updated: Tue, 28 Jan 2020 06:19 PM (IST)
फैमिली के साथ परफेक्ट बचत इंटरनेशनल हॉलिडे
फैमिली के साथ परफेक्ट बचत इंटरनेशनल हॉलिडे

loksabha election banner

नई दिल्ली, पार्टनर कंटेंट। दिसंबर का महीना, साल का वो वक्त है जिसका ज्यादातर लोग इंतजार करते हैं – ताकि विंटर वेकेशन में वो पूरे परिवार के साथ कहीं घूमने जाएं और नये साल का स्वागत कर सकें और अगर ये फैमिली ट्रिप किसी फॉरेन कंट्री में हो जाए तो कहना ही क्या? जाहिर है, इसकी प्लानिंग पहले ही करनी पड़ती है। क्योंकि, विदेश यात्रा में तो आपको बहुत सी चीजों का ख्याल रखना पडता है और अगर ट्रिप में आपकी फैमिली भी साथ हो तो और भी ज्यादा सावधानी रखनी होती है। तो, आइए करते हैं आपके वेकेशन की शुरुआत से अंत तक की स्टेप-बाय-स्टेप प्लानिंग ताकि आपकी छुट्टियां हों बिल्कुल मजेदार, टेंशन फ्री और आपके बजट में।

डेस्टिनेशन प्लानिंग

इस छुट्टी पर आप और आपका परिवार क्या करना चाहते हैं, यह सबसे पहले तय करना जरूरी है। वेकेशन प्लानिंग की शुरुआत होती है, डेस्टिनेशन के चुनाव से। आपने परिवार के साथ विदेश घूमने का पूरा मन बना लिया है तो सबसे पहले ये लॉक करें कि आप घूमने के लिए बर्फीली वादियां, जंगल, पहाड़ या फिर वाइल्ड सफारी, डेजर्ट या ऐतिहासिक जगह पर जाना चाहते हैं।

आपका अगला कार्य यह पता लगाना है कि ऐसी जगह के लिए सबसे कम कीमत पर सबसे अच्छे पैकेज कौन दे रहा है। इंटरनेट पर रिसर्च करें और ट्रैवल एजेंसियों को कॉल करें। जैसे, यदि आप बर्फीली जगह जाना चाहते हैं, तो आप यह सोच सकते हैं की स्विट्रजलैंड जाएं या नेपाल।

यदि आपने अपनी यात्रा का समय और जगह फाइनल नहीं किया है तो आप यह खोज सकतें हैं की कौन-सा ट्रेवल पैकेज डिस्काउंट पे मिल रहा है या किस पर प्रमोशन ऑफर चल रहा है।

बुकिंग

डेस्टिनेशन फाइनल होने के बाद नंबर आता है टिकटिंग और बुकिंग का।

तीन से चार महीने पहले अपनी फ्लाइट टिकट और होटल बुक कर लें। यह करने से आप काफी पैसे बचा सकते हैं। बुकिंग करते समय इन चीजों का ध्यान दें:

1. Groupon, Expedia, Trivago आदि वेबसाइटों पर कूपन के लिए खोज करें। बुकिंग के समय उपयोग किए जाने वाले किसी भी कूपन से आपको सस्ते टैरिफ मिलने में मदद मिल सकती है।

2. बुकिंग से पहले होटल की वेबसाइट और दूसरी ट्रेवल वेबसाइटों की तुलना करें। कभी-कभी होटल कुछ ज्यादा टैरिफ ले सकते हैं लेकिन आपको पैकेज डील प्रदान कर सकते हैं जिसमें दर्शनीय स्थल का पैकेज और भोजन शामिल हैं।

3. विभिन्न ट्रेवल वेबसाइटों के न्यूजलेटर्स के लिए साइन-अप करें क्योंकि इनमें ऑफर्स के बारे में जानकारी होती है जो आपके लिए पैसे बचाने में उपयोगी हो सकती है।

इंटरनेशनल रोमिंग प्लान लेना न भूलें

क्या आपने ये सोचा है कि विदेशी जाकर आप रास्ता कैसे ढूंढेंगे? साइट सीइंग कैसे करेंगे? शॉपिंग कहां करेंगे? कैसे जानेंगे कि किस रेस्टोरेंट में बढ़िया खाना मिलता है? इन सब में आपका फोन आपके बहुत काम आएगा। साथ ही, अगर आपको किसी वजह से विदेश में ज्यादा पैसों की जरूरत पड़ जाए, तो आप अपना फॉरेक्स कार्ड भी बड़ी आसानी से लोड कर सकते हैं। बशर्ते उसमें इंटरनेशनल रोमिंग प्लान एक्टिव हो। इसके अलावा विदेश से अपने दोस्तों और रिश्तेदारों बात करने, फोटो और वीडियो शेयर करने में, सोशल पोस्ट अपडेट करने जैसी हर चीज में आपका फोन ही आपके काम आ सकता है। इसीलिए जब भी विदेश जाएं, इंटरनेशनल रोमिंग पैक्स पहले से ऐक्टिवेट कराने में ही समझदारी है।

Airtel के किफायती इंटरनेशनल रोमिंग पैक

पहले से ही इंटरनेशनल रोमिंग प्लान लेने का फायदा ये होता है कि आप दुनिया के किसी कोने में जाएं, आपका इंडिया नंबर एक्टिव रहता है। कॉल करने या इंटरनेट इस्तेमाल करने के लिए आपको वाई-फाई स्पॉट के लिए भटकने की कोई जरूरत नहीं पड़ेगी। आप बेझिझक जहां चाहें वहां घूमें, नई जगहें देखें। शहर हों या दूर -दराज के इलाके। विदेशी जमीन पर भी एयरटेल का स्ट्रॉन्ग नेटवर्क आपके साथ चलता रहेगा। इसमें आपको कई इंटरनेशनल रोमिंग प्लान्स और पैक मिलेंगे जिसमें 1 दिन,10 दिन और 30 दिन की वैलिडिटी वाले इंटरनेशनल रोमिंग पैक शामिल हैं। साथ ही पोस्टपेड ग्राहकों के लिए भी कई अच्छे इंटरनेशनल रोमिंग प्लान मौजूद हैं।इनमें हाई स्पीड डाटा और फ्री इनकमिंग कॉल की सुविधा मिलती है, जिन्हें ग्राहक अपनी सुविधा और बजट के मुताबिक चुन सकते हैं। और सबसे अच्छी बात ये कि एयरटेल के इंटरनेशनल रोमिंग पैक दुनिया के कई देशों में काम करते हैं।

इस तरह और पैसे बचाएं

ट्रेवल करते समय भोजन एक प्रमुख खर्च होता है जिसका आपको ध्यान रखना पड़ता है। सबसे ज़रूरी है की आप डाउनटाउन और मुख्य पर्यटन स्थलों के आस पास की जगहों पे ना खाएं। ये तुलनात्मक रूप से महंगी होती हैं। Google Map और साइटें जैसे कि Tripadvisor.com आपको ऐसे रेस्तरां के लिंक प्रदान कर सकता है। इनमें से कई स्थानों पर आपके मैन्यू इंटरनेट पर उपलब्ध होंगे ताकि आप भोजन की योजना बना सकें। यदि और पैसे बचने हों तो पास के एक किराने की दुकान पर जाएं और ब्रेड, मक्खन, मुरब्बा, नमकीन इत्यादि जैसे आइटम खरीदें और खुद खाना बनाएं।

दूसरा बड़ा खर्च है आपके हॉलिडे डेस्टिनेशन में घूमना और टूरिस्ट स्पॉट्स पर जाना। कार किराए पर लेने या टैक्सी का उपयोग करने से बचें। जहां आपके पास अच्छा सार्वजनिक परिवहन हो वहां घूमें। हालांकि एक गाइड बुक आसान हो सकती है, होटल के कर्मचारियों से पूछें या स्थानीय लोगों की मदद लें और शहर के भीतर यात्रा करने का सबसे किफायती तरीका जानें।

तो इंतजार किस बात का? अपने फैमिली वेकेशन की तैयारियां पूरी करिये और निकल पड़िए नये साल की खुशियां मनाने फॉरेन ट्रिप पर। क्योंकि, जब इंडिया का स्मार्टफोन नेटवर्क है साथ तो फिक्र की क्या बात!

Disclaimer- *This article is in partnership with JNM iCell.


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.