नई दिल्ली (जेएनएन)। पिछले 8 महीनों में भारत में मोबाइल डाटा यूसेज में भारी बढ़ोतरी हुई है। इसके बावाजूद भी भारत में 56 फीसद स्मार्टफोन यूजर्स के पास इंटरनेट की सुविधा नहीं है। यह बात ट्रू बैलेंस मोबाइल एप की रिपोर्ट में सामने आई है। इसमें बताया गया है कि भारत में डाटा कनेक्टिविटी आज भी काफी खराब है जिसके चलते यूजर्स इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं कर पाते। ट्रू बैलेंस के डाटा एनालिसिस के जनरल डायरेक्टर एलेक्स सूह ने कहा, “हमने देखा कि पूरे भारत में इंटरनेट कनेक्शन काफी खराब हैं और नेटवर्क कवरेज (लोकेशन के मुताबिक) में यूजर्स को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसी के चलते मोबाइल डाटा यूसेज बढ़ने के बावजूद भी अभी भी यूजर्स इंटरनेट इस्तेमाल करने में असमर्थ हैं”।

टेलिकॉम सेक्टर में प्राइस वार के चलते हुई डाटा यूसेज में बढ़ोतरी:

देखा जाए तो पिछले साल के मुकाबले इस साल डाटा कनेक्टिविटी में काफी सुधार आया है। हालांकि, अभी भी खराब नेटवर्क और कनेक्टिविटी की मुख्य वजह को ढूंढने की संभावना है जिससे इसे और बेहतर किया जा सके। रिपोर्ट में बताया गया कि टेलिकॉम ऑपरेटर्स के प्राइस वार के चलते पिछले 8 महीनों में भारत में मोबाइल डाटा यूसेज में 4 गुना की बढ़ोतरी हुई है। कंपनियों ने कई प्लान्स लॉन्च किए हैं जो कम कीमत में ज्यादा डाटा ऑफर कर रहे हैं।

रिपोर्ट में यह भी बताया गया कि जुलाई 2016 में 24 घंटे मोबाइल डाटा इस्तेमाल करने वाले यूजर्स केवल 7 फीसद थे जो अप्रैल 2017 में बढ़कर 44 फीसद हो गए। आपको बता दें कि ट्रू बैलेंस एप को 2014 में शुरु किया गया था। अभी तक इसे 40 मिलियन से ज्यादा डाउनलोड किया जा चुका है।

यह भी पढ़ें:

इस महीने लॉन्च होंगे ये 6 स्मार्टफोन्स, जानिए क्या हो सकती हैं खासियतें

स्मार्टफोन यूजर्स के लिए जानना जरूरी, किस तरह IMEI नंबर बन सकता है खतरा

फ्लिपकार्ट और ईबे इंडिया अब होगी एक कंपनी, हुआ मर्जर
 

By Shilpa Srivastava