नई दिल्ली (जेएनएन)। भारत में ही नहीं बल्कि वैश्विक आधार पर बड़ी तादाद में स्मार्टफोन कंपनियां यूजर्स के लिए हैंडसेट्स पेश कर रही हैं। हर दूसरे दिन कोई न कोई कंपनी नए समार्टफोन की पेशकश करती है। ऐसे में यह चुनाव करना मुश्किल हो जाता है की हमारे लिए कौन-सा स्मार्टफोन अच्छा रहेगा। इतने सारे स्मार्टफोन्स में से कुछ ऐसे हैंडसेट्स भी हैं जिनकी वैश्विक बाजार में सबसे अधिक बिक्री रही है। जाहिर है, बिक्री अधिक है तो इसका मतलब ये स्मार्टफोन्स यूजर्स द्वारा सबसे ज्यादा पसंद किए गए हैं और पॉपुलर हैं। यहां हम आपको ऐसे ही 5 स्मार्टफोन्स के बारे में बताने जा रहे है जो इस साल की दूसरी तिमाही (अप्रैल, मई और जून) में सबसे ज्यादा बिके हैं। आपको बता दें कि यह लिस्ट रिसर्च कंपनी Strategy Analytics ने अपनी क्वार्टली रिपोर्ट में जारी की है।

Apple iPhone 7
कीमत:
56,200 रुपये से शुरू

इस लिस्ट में एप्पल का फ्लैगशिप स्मार्टफोन आईफोन 7 पहले नंबर पर है। साल 2017 की दूसरी तिमाही में यह सबसे ज्यादा बिकने वाला स्मार्टफोन रहा। 4.7 फीसद बाजार हिस्सेदारी के साथ, आईफोन 7 ने साल 2017 की दूसरी तिमाही के दौरान 16.9 मिलियन यूनिट्स की बिक्री की है।

Apple iPhone 7 प्लस
कीमत:
73,300 रुपये से शुरू

इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर आईफोन 7 का बड़ा वैरिएंट Apple iPhone 7 प्लस है। रिपोर्ट के मुताबिक इस तिमाही में आईफोन 7 प्लस का 4.2 फीसद मार्किट शेयर रहा। इस दौरान आईफोन 7 प्लस की 15.1 मिलियन यूनिट्स को पूरी दुनिया में शिप किया गया।

Samsung Galaxy S8
कीमत:
57,900 रुपये

इस लिस्ट में साउथ कोरिया की दिग्गज कंपनी सैमसंग तीसरे नंबर पर है। गैलेक्सी S8 स्मार्टफोन का 10.2 मिलियन हैंडसेट की बिक्री के साथ 2.8 फीसद मार्किट शेयर रहा।

Samsung Galaxy S8 Plus
कीमत:
64,900 रुपये

सैमसंग के ही दूसरे स्मार्टफोन गैलेक्सी S8+ ने चौथे पायदान पर कब्जा जमा लिया है। इस दौरान कंपनी का ग्लोबली 2.5 फीसद का मार्किट शेयर रहा। कंपनी ने इस तिमाही तकरीबन 9 मिलियन स्मार्टफोन यूनिट्स की बिक्री की।

Xiaomi Redmi 4A
कीमत:
5,999 रुपये

इस पायदान का सबसे आखिरी स्थान, इन फ्लैगशिप्स स्मार्टफोन्स में एकमात्र बजट स्मार्टफोन शाओमी रेडमी 4A का रहा। 2017 की दूसरी तिमाही में 1.5 फीसद ग्लोबल मार्किट शेयर के साथ कंपनी ने 5.5 मिलियन यूनिट्स की बिक्री की।

यह भी पढ़ें:

रिलीज हुए JioPhone के फीचर्स, शाम 5 बजे से शुरु होगी बुकिंग

Jio Phone रजिस्ट्रेशन कराने वाले यूजर्स हुए मायूस, जानें कब होगी अगली बुकिंग

साइट क्रैश होने के बाद जियो फोन की बुकिंग दोबारा हुई शुरू

Posted By: Joyeeta Bhattacharya

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप