Move to Jagran APP

गूगल क्रोम में होते हैं ये 5 हिडेन फीचर्स, जिन्हें नहीं जानते होंगे आप

गूगल क्रोम में कुछ ऐसे फीचर्स भी होते हैं जिनकी कम जानकारी के चलते लोग उनका कम ही इस्तेमाल कर पाते हैं

By Joyeeta BhattacharyaEdited By: Published: Fri, 24 Nov 2017 03:21 PM (IST)Updated: Sat, 25 Nov 2017 07:51 PM (IST)
गूगल क्रोम में होते हैं ये 5 हिडेन फीचर्स, जिन्हें नहीं जानते होंगे आप
गूगल क्रोम में होते हैं ये 5 हिडेन फीचर्स, जिन्हें नहीं जानते होंगे आप

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। गूगल क्रोम इंटरनेट सर्फिंग के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला ब्राउजर माना जाता है। गूगल क्रोम इस्तेमाल करने में भी काफी आसान है। हम अपना अधिकांश समय गूगल सर्च इंजन पर काम करते हुए बिताते हैं, लेकिन फिर भी गूगल के कई यूजफुल फीचर्स ऐसे हैं जिनसे हम अनजान हैं। हम अपनी इस खबर में आपको गूगल के कुछ हिडेन फीचर्स के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

loksabha election banner

क्रोम प्रोफाइल को कर सकते हैं कस्टमाइज और मैनेज

गूगल क्रोम का सबसे यूजफूल फीचर यह है कि आप क्रोम में खुद का लॉगिन और प्रोफाइल बना सकते हैं ताकि क्रोम आपके ब्राउजिंग की हिस्ट्री, बुकमार्क्स जैसी जानकारियों को स्टोर कर सकें। इसके अलावा, आप इसमें एक साथ कई प्रोफाइल बना सकते हैं। आप अपने ऑफिस में इस्तेमाल करने के लिए एक प्रोफाइल बना सकते हैं और अपने पर्सनल काम के लिए एक अलग प्रोफाइल। क्रोम आपके प्रत्येक प्रोफाइल के सेव पासवर्ड और लॉगइन को अलग-अलग रखता है। इसके लिए आप सेटिंग में जाएं और ‘manage people’ को सेलेक्ट करें। अब ‘add other people’ को सेलेक्ट करें। इसके बाद आप अपने अलग-अलग कामों के लिए वैकल्पिक प्रोफाइल बना सकते हैं और अपनी आवश्यकतनुसार उन्हें कस्टमाइट और मैनेज कर सकते हैं।

फॉर्गेट पासवर्ड को कर सकते हैं रिकवर

हम अपने स्मार्टफोन या लैपटॉप में कई सारे एप्स और वेबसाइट्स का इस्तेमाल करते हैं जिनके पासवर्ड को याद रखना एक बड़ा टास्क होता है। ऐसे में गूगल आपके इन वेबसाइट्स के पासवर्ड को याद रखने में मदद करती है। जी हां, गूगल में आप अपने पासवर्ड को सेव रख सकते हैं ताकि जब भी आप इन वेबसाइट्स के पासवर्ड को भूल जाएं तो क्रोम के जरिए आप उसे आसानी से रिकवर कर सकें। इसके लिए आपको सेटिंग में स्क्रॉल डाउन कर ‘advance’ को सेलेक्ट करना होगा। अब ‘manage passwords’ को क्लिक करना होगा जहां आप अपने सेव किए हुए पासवर्ड की जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं।

बंद हो गए टैब्स को कर सकते हैं रीओपन

कभी-कभी गलती से आप क्रोम में खोले गए टैब्स को बंद कर देते हैं या ब्राउजर के क्रैश होने पर भी आपके खुलें हुए टैब्स बंद हो जाते हैं। ऐसे में आप इस फीचर के जरिए क्रोम में बंद हो गए टैब्स को फिर से ओपन कर सकते हैं। इसके लिए आपको ‘Ctrl+ shift + R’ का इस्तेमाल करना होगा जिसके बाद आप अपने बंद हो चुके टैब्स को फिर से ओपन कर सकते हैं।

एक साथ सभी टैब को कर सकते हैं बुकमार्क

कई बार आप किसी वेबसाइट को ओपन करते हैं और चाहते हैं कि उसे दोबारा विजिट करें तो आप उसे बुकमार्क करके रख सकते हैं। मल्टीपल साइट्स को बुकमार्क करने के लिए आपको Ctrl+ Shift + D का इस्तेमाल करना होगा।

विज्ञापनों और पॉप-अप को कर सकते हैं ब्लॉक

आप नेट सर्फिंग के दौरान परेशान करने वाले विज्ञापनों और पॉप-अप से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए आपको More tools में जाकर एक्सटेंशन को सेलेक्ट करना होगा। अब यहां एड-ब्लॉकर को सर्च करें और इंस्टॉल करें। यह एक्सटेंशन आपको अनचाहें विज्ञापनों और पॉप-अप को ब्लॉक करने में मदद करेगा।

यह भी पढ़ें:

आपको बेहतर वीडियो कॉलिंग का अनुभव देंगी ये 5 एप्स

व्हाट्सएप के इन फीचर्स को यूजर्स ने किया सबसे ज्यादा पसंद

उबर ने वेब वर्जन समेत भारत में लॉन्च किए तीन नए फीचर्स


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.