Move to Jagran APP

4G नेटवर्क की पहुंच में धनबाद बना नंबर-1, दिल्ली-मुंबई टॉप-10 में भी नहीं है शामिल

इस समय भारत के गांव हो या शहर हर क्षेत्र में 4G नेटवर्क धीरे-धीरे पहुंच रही है। ऐसे में आपके मन में भी यह सवाल होगा कि देश के किस शहर में 4G नेटवर्क की पहुंच सबसे ज्यादा है?

By Harshit HarshEdited By: Published: Fri, 29 Mar 2019 04:50 PM (IST)Updated: Fri, 29 Mar 2019 06:23 PM (IST)
4G नेटवर्क की पहुंच में धनबाद बना नंबर-1, दिल्ली-मुंबई टॉप-10 में भी नहीं है शामिल
4G नेटवर्क की पहुंच में धनबाद बना नंबर-1, दिल्ली-मुंबई टॉप-10 में भी नहीं है शामिल

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। पिछले तीन-चार साल से भारत के हर क्षेत्र में 4G नेटवर्क पहुंच बढ़ाने में रिलायंस Jio, Airtel, Vodafone Idea जैसी टेलिकॉम कंपनियां लगी है। रिलायंस Jio के 2016 में व्यवसायिक तौर पर 4G VoLTE सेवा शुरू करने के बाद से ही अन्य टेलिकॉम कंपनियों के बीच में अपने 4G नेटवर्क के विस्तार करने की चुनौती पैदा हो गई। इस समय भारत के गांव हो या शहर हर क्षेत्र में 4G नेटवर्क धीरे-धीरे पहुंच रही है। ऐसे में आपके मन में भी यह सवाल होगा कि देश के किस शहर में 4G नेटवर्क की पहुंच सबसे ज्यादा है?

prime article banner

OpenSignal की रिसर्च के मुताबिक, झारखंड के धनबाद शहर में 4G नेटवर्क की पहुंच सबसे ज्यादा है। धनबाद के बाद झारखंड की राजधानी रांची का नंबर आता है। धनबाद के 95.3 फीसद क्षेत्र में 4G नेटवर्क की पहुंच है जबकि रांची के 95 फीसद क्षेत्र में 4G नेटवर्क की पहुंच है। सबसे बड़ी ताज्जुब की बात यह है देश के चारों महानगरों दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में से कोई भी शहर टॉप-10 में शामिल नहीं है।

4G नेटवर्क की पहुंच के मामले में 94.9 फीसद के साथ जम्मू और कशमीर की राजधानी श्रीनगर काबिज है। वहीं, छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर 94.8 फीसद के साथ चौथे नंबर पर है। बिहार की राजधानी पटना 94.5 फीसद के साथ पांचवें नंबर पर काबिज है। टॉप-5 शहरों में टीयर टू और थ्री के शहर शामिल हैं। ग्वालियर, गुवाहाटी और कानपुर क्रमश: छठे, सातवें और आठवें नंबर पर काबिज है। ग्वालियर में 4G नेटवर्क की पहुंच 94.3 फीसद, गुवाहाटी में 94 फीसद और कानपुर में 93.7 फीसद है।

टेक के नए वीडियोज देखने के लिए Jagran HiTech चैनल को सब्सक्राइब करें।

भोपाल और लुधियाना क्रमश: नौवें और दसवें नंबर पर काबिज है। भोपाल में 4G नेटवर्क की पहुंच 93.6 फीसद है जबकि लुधियाना में 4G नेटवर्क की पहुंच 93.5 फीसद है। हावड़ा में भी 4G नेटवर्क की पहुंच 93.5 फीसद है। चारों महानगरों में से कोलकाता में सबसे ज्यादा 93.3 फीसद 4G नेटवर्क की पहुंच है। दिल्ली में 4G नेटवर्क की पहुंच 89.8 फीसद है जो कि देश के कई टीयर टू और टीयर थ्री शहरों से काफी कम है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.