Move to Jagran APP
Featured story

YouTube में Data Saver ऑन होने पर भी उड़ रहा है नेट, इस सेटिंग के डिसेबल होने की वजह से हो रहा ऐसा

Youtube Tips अगर आप भी गूगल के वीडियो प्लेटफॉर्म यूट्यूब का इस्तेमाल करते हैं तो ये जानकारी आपके काम की हो सकती है। क्या आपको भी मोबाइल डेटा की वजह से यूट्यूब का इस्तेमाल करने में परेशानी आती है? यह जानकारी किसी से छुपी नहीं है कि गूगल के इस ऐप की वजह से यूजर का डेटा मिनटों में उड़ जाता है।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaPublished: Wed, 11 Oct 2023 10:00 PM (IST)Updated: Wed, 11 Oct 2023 10:00 PM (IST)
YouTube में Data Saver ऑन होने पर भी क्यों उड़ रहा है नेट

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। अगर आप भी गूगल के वीडियो प्लेटफॉर्म यूट्यूब का इस्तेमाल करते हैं तो ये जानकारी आपके काम की हो सकती है। क्या आपको भी मोबाइल डेटा की वजह से यूट्यूब का इस्तेमाल करने में परेशानी आती है?

यह जानकारी किसी से छुपी नहीं है कि गूगल के इस ऐप की वजह से यूजर का डेटा मिनटों में उड़ जाता है। जी हां, अगर यूट्यूब पर एक सही सेटिंग का इस्तेमाल नहीं किया जाए तो पूरे दिन चलने वाला डेटा कुछ ही घंटों में खत्म हो सकता है।

Youtube पर नेट बचाने के लिए किस सेटिंग का करें इस्तेमाल

अच्छी बात ये है कि नेट की खपत रोकने के लिए इस प्लेटफॉर्म पर कुछ सेटिंग की सुविधा मिलती है।अगर आप पिक्चर क्वालिटी एडजस्ट कर लें तो नेट का इस्तेमाल ज्यादा समय तक किया जा सकता है। नेट की ज्यादा खपत रोकने के लिए ऐप में Data Saver के साथ-साथ Advanced सेटिंग मिलती है।

Youtube वीडियो के लिए एडवांस्ड सेटिंग

दरअसल, बहुत कम यूजर डेटा बचाने के लिए Advanced सेटिंग का इस्तेमाल कर रहे होते हैं। ये दोनों ही सेटिंग अलग तरीके से काम करती हैं। अगर आप डेटा सेवर का इस्तेमाल करते हैं तो नेटवर्क के हिसाब से पिक्चर क्वालिटी एडजस्ट होती है। सेटिंग के साथ आपके वीडियो हाई-क्वालिटी के साथ भी प्ले हो सकते हैं।

वहीं दूसरी ओर यूट्यूब वीडियो पर एडवांस्ड सेटिंग के साथ आप नेट की खपत पर पूरा कंट्रोल रख सकते हैं। डेटा सेवर से अलग एडवांस्ड सेटिंग के साथ आप पिक्चर क्वालिटी को अपने हिसाब से एडजस्ट कर सेव कर सकते हैं। यानी डेटा कम हो या ज्यादा वीडियो एक ही सेटिंग पर प्ले होंगे।

ये भी पढ़ेंः YouTube वीडियो शेयर करने से पहले इस Blue Tick को करें इनेबल, दोस्त की आंखों के सामने होगा एक खास नजारा

ऐसे करें YouTube पर Advanced सेटिंग इनेबल

  • सबसे पहले ऐप ओपन करने की जरूरत होगी।
  • अब किसी वीडियो को प्ले करना होगा।
  • अब टॉप राइट साइड पर सेटिंग आइकन पर टैप करना होगा।
  • अब Quality ऑप्शन पर टैप करना होगा।
  • अब Advanced पर क्लिक करना होगा।
  • यहां वीडियो के लिए स्पेसिफिक रिजोल्यूशन को फिक्स कर सकते हैं।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.