Move to Jagran APP

WhatsApp Tips and Tricks: ग्रुप एडमिन को इस तरह करें एड और रिमूव, फॉलो करें ये स्टेप्स

WhatsApp Tips अगर आपको WhatsApp ग्रुप का एडमिन कैसे बनाया जाता है और कैसे हटाया जाता है इसकी जानकारी नहीं है तो यहां हम आपको इसी का तरीका बता रहे हैं। फोटो साभार WhatsApp

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Wed, 22 Apr 2020 11:48 AM (IST)Updated: Wed, 22 Apr 2020 11:48 AM (IST)
WhatsApp Tips and Tricks: ग्रुप एडमिन को इस तरह करें एड और रिमूव, फॉलो करें ये स्टेप्स
WhatsApp Tips and Tricks: ग्रुप एडमिन को इस तरह करें एड और रिमूव, फॉलो करें ये स्टेप्स

नई दिल्ली, टेक डेस्क। लॉकडाउन ने हम सभी को अपने-अपने घरों में कैद कर दिया है। इसके चलते हम अपने दोस्तों और परिवारवालों से नहीं मिल पा रहे हैं और कहीं बाहर भी नहीं जा पा रहे हैं। इसके चलते हम अपना ज्यादा समय WhatsApp, Facebook समेत अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर बिताने लगे हैं। अगर WhatsApp की बात की जाए तो यहां लोग सबसे ज्यादा एक्टिव रहते हैं। यहां पर चाहें दोस्त का हों या स्कूल या फिर परिवारवाले, सभी का एक अलग ग्रुप बना होता है। वहीं, लॉकडाउन होने के बाद लोग ऑफिस की बातों के लिए भी WhatsApp ग्रुप का चुनाव कर रहे हैं। ऐसे में कई बार WhatsApp ग्रुप के एडमिन के लिए ग्रुप मैनेज कर पाना बेहद मुश्किल हो जाता है। ऐसे में आपको कुछ बातों का खास ख्याल रखना चाहिए जिससे आपकी परेशानी कम हो सकती है। आप अपने अलावा दूसरों को भी एडमिन बना सकते हैं जिससे आपकी बोझ हल्का हो सकता है। वहीं, अगर आप किसी को एडमिन के पद से हटाना चाहते हैं तो वो भी कर सकते हैं। 

loksabha election banner

अगर आपको WhatsApp ग्रुप का एडमिन कैसे बनाया जाता है और कैसे हटाया जाता है इसकी जानकारी नहीं है तो यहां हम आपको इसी का तरीका बता रहे हैं। 

एडमिन इस तरह करें WhatsApp ग्रुप को मैनेज:

  • सबसे पहले आप यह चेक करें कि जिस ग्रुप के आप एडमिन हैं उसे ओपन करें। इसके बाद ग्रुप के नाम पर क्लिक करें।
  • इसके बाद उस कॉन्टैक्ट पर टैप करें जिसे आप या तो एडमिन बनाना चाहते हैं या फिर हटाना चाहते हैं।
  • अगर आप किसी को एडमिन बनाना चाहते हैं तो आपके पास अलग विकल्प आएंगे और अगर आप किसी को एडमिन से रिमूव करना चाहते हैं तो अलग विकल्प आएंगे। एडमिन बनाने के लिए make group admin पर टैप करें। वहीं, एडमिन से रिमूव करने के लिए dismiss as group admin पर टैप करें।
  • अगर आप कई लोगों को एडमिन बनाना चाहते हैं तो आपको ग्रुप नेम पर टैप करना होगा। इसके बाद Group Settings में जाएं। फिर Edit Group Admins पर टैप कर दें। इसके बाद जिन्हें आप एडमिन बनाना चाहते हैं उन्हें सेलेक्ट करें और Done कर दें।
  • अगर आप कई लोगों को एडमिन से हटाना चाहते हैं तो आपको ग्रुप नेम पर टैप करना होगा। इसके बाद Group Settings में जाएं। फिर Edit Group Admins पर टैप कर दें। इसके बाद जिन्हें आप एडमिन से रिमूव करना चाहते हैं उनका सेलेक्शन हटाकर Done कर दें।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.