Move to Jagran APP

WhatsApp Scam : जानिए कैसे अपने अकाउंट को रखें फुलप्रूफ सिक्योर, नहीं होंगे हैकिंग का शिकार

WhatsApp की तरफ से हाल ही में एक सिक्योरिटी वॉर्निंग दी गई थी कि हैकर्स आपके अकाउंट को हैक करके कॉन्टैक्ट और मैसेज का एक्सेस कंट्रोल अपने हाथ में ले सकते है। लेकिन कुछ टिप्स को फॉलो करके WhatsApp हैकिंग की संभावनाओं को कम किया जा सकता है।

By Saurabh VermaEdited By: Published: Thu, 03 Dec 2020 02:04 PM (IST)Updated: Thu, 03 Dec 2020 02:04 PM (IST)
WhatsApp Scam : जानिए कैसे अपने अकाउंट को रखें फुलप्रूफ सिक्योर, नहीं होंगे हैकिंग का शिकार
यह दैनिक जागरण की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क. पॉप्युलर इंस्टैंट मैसेजिंग एप WhatsApp पर हर तरह की जानकारी मौजूद रहती है। इसके लिए WhatsApp की तरफ से कई लेयर की सिक्योरिटी उपलब्ध कराई जाती है। लेकिन बहुत कम ही लोग इन सिक्योरिटी लेयर का पालन करते हैं। इसके चलते किसी भी हैकर्स के लिए WhatsApp हैक करना आसान हो जाता है, जिससे बैंकिंग फ्रॉड जैसी घटनाओं को अंजाम दिया जाता है। लेकिन अगर आप WhatsApp का इस्तेमाल करने वक्त कुछ सावधानियां बरतते हैं, तो इस घटना से बचा जा सकता है। 

loksabha election banner

2 बिलियन से ज्यादा हैं WhatsApp के एक्टिव यूजर 

बता दें कि WhatsApp की तरफ से हाल ही में एक सिक्योरिटी वॉर्निंग दी गई थी कि हैकर्स आपके अकाउंट को हैक करके कॉन्टैक्ट और मैसेज का एक्सेस कंट्रोल अपने हाथ में ले सकते है। इसके लिए WhatsApp अपडेट को ट्रैक करने वाली वेबसाइट WABetaInfo की तरह से टिप्स दिये गये हैं, जिनका पालन करके WhatsApp हैकिंग की संभावनाओं को कम किया जा सकता है। बता दें कि WhatsApp के दुनियाभर में करीब 2 बिलियन एक्टिव यूजर हैं। 

WhatsApp टू स्टेप वेरिफिकेशन 

WhatsApp के मुताबिक यूजर को टू-स्टेप वेरिफकेशन का इस्तेमाल करना चाहिए। साथ ही हमेशा WhatsApp के ऑफिशियल वर्जन का इस्तेमाल करना चाहिए। WhatsApp का ऑफिशियल वर्जन Apple App store, TestFlight और Google Play Store पर मौजूद है। WhatsApp के मुताबिक टू-स्टेप वेरिफिकेशन एक कारगर सिक्योरिटी टूल है, जिसमें अपने मेल को टू स्टेप वेरिफिकेशन के लिए अपडेट किया जा सकता है। वहीं अगर यूजर अपने WhatsApp पिन को भूल जाता है, तो यह आपके अकाउंट को रीसेट करने में काफी मददगार साबित होगा। 

कैसे टू स्टेप वेरिफिकेशन का करें इस्तेमाल 

  • टू स्टेप वेरिफिकेशन को इनेबल्ड करने के लिए WhatsApp Setting पर टैप करना होगा। 
  • इसके बाद Two step verification ऑप्शन दिखेगा, जिसे इनेबल्ड करना होगा। 
  • यूजर को 6 अंको की डिजिट को डालनी होगी और कंफर्म करना होगा। 
  • इसके बाद यूजर को इमेल डालना होगा। इसके बाद Next पर क्लिक करना होगा। 
  • फिर यूजर को दोबारा अपना इमेल कंफर्म कराना होगा। इसके बाद सेव ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.