Move to Jagran APP

WhatsApp की इस आसान ट्रिक से किसी को भी बोलकर भेजें मैसेज, लिखने का झंझट होगा खत्म

इंटरनेट पर WhatsApp की काफी संख्या में शानदार ट्रिक्स मौजूद हैं। इन ही में से एक आज हम आपको यहां एक ट्रिक के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप किसी को भी बोलकर मैसेज भेज सकेंगे। आपको टाइप करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

By Ajay VermaEdited By: Published: Mon, 23 Aug 2021 05:34 PM (IST)Updated: Tue, 24 Aug 2021 08:34 AM (IST)
इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp की फोटो दैनिक जागरण की है

नई दिल्ली, टेक डेस्क। आज के समय में मैसेज भेजने से लेकर वीडियो और ऑडियो कॉलिंग करने तक के लिए सबसे ज्यादा व्हाट्सएप (WhatsApp) का इस्तेमाल किया जाता है। जाहिर है आप भी इस मैसेजिंग ऐप का इस्तेमाल करते होंगे। अगर हम आपसे कहें कि आप बिना टाइप किए ही मैसेज भेज सकते हैं, तो आपको इस बात पर शायद ही यकीन होगा। लेकिन यह मुमकिन है। हम आपको यहां एक खास ट्रिक के बारे में बताएंगे, जिसकी मदद से आप बोलकर ही मैसेज भेज सकेंगे।

loksabha election banner

ऐसे बोलकर भेजें किसी को भी WhatsApp मैसेज

  • बोलकर मैसेज भेजने के लिए सबसे WhatsApp ओपन करें
  • अब की-बोर्ड में ऊपर की तरफ एक माइक्रोफोन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें
  • इसके बाद आपके डिवाइस का माइक्रोफोन एक्टिवेट हो जाएगा
  • यहां आप जो भी मैसेज भेजना चाहते हैं, बोलकर रिकार्ड करें
  • आपको अपना मैसेज सेंड बॉक्स में दिखाई देगा
  • इसके बाद सेंड बटन दबाकर मैसेज भेज दें

आईफोन बीटा यूजर्स के लिए जारी हुआ यह फीचर

व्हाट्सएप ने हाल ही में अपने आईफोन यूजर्स के लिए डिसअपीयरिंग मैसेज फीचर (Disappearing messages) को व्यू वन्स (view once) नाम से लॉन्च किया था। यह फीचर इस फीचर के एक्टिव होने पर साझा की गई वीडियो और फोटो खुद-द-खुद गायब हो जाती हैं। वेब बीटा इंफो की रिपोर्ट के मुताबिक, यह फीचर iOS के अलावा एंड्राइड बीटा यूजर्स के लिए उपलब्ध है।

इस फीचर के सक्रिय होने पर भेज गया मैसेज यूजर के फोन के साथ-साथ रिसीवर के डिवाइस से भी अपने आप डिलीट हो जाएगा। इसके साथ ही यूजर्स मैसेज इंफो ऑप्शन पर जाकर मैसेज कब डिलीवर किया गया और कब देखा गया जैसी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि, इस फीचर में कई खामियां हैं, जिन्हें सुधारा जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.